अफगानिस्तान में भीषण भूकंप, कम से कम 250 लोगों की मौत, पाकिस्तान में भी बर्बादी

अफगानिस्‍तान में भीषण भूकंप में 250 से ज्‍यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है, यह भूकंप इतना तेज था कि पाकटीका प्रांत समेत कई इलाकों में भारी तबाही मची है। रिक्‍टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है

Updated: Jun 22, 2022, 11:31 AM IST

अफगानिस्तान में भीषण भूकंप, कम से कम 250 लोगों की मौत, पाकिस्तान में भी बर्बादी

काबुल। अफगानिस्तान में भीषण भूकंप आने से 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बुधवार सुबह आए भीषण भूकंप से पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी भारी तबाही मची है। रिक्‍टर पैमाने पर 6.1 की तीव्रता वाले इस भूकंप से अकेले अफगान‍िस्‍तान में कम से कम 250 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं पाकिस्‍तान में अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है।

अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 44 किमी दूर था। अफगानिस्‍तान के पाकटीका प्रांत में भारी तबाही हुई है और 50 से ज्‍यादा लोगों के यहां मारे जाने की खबरें आ रही हैं। अफगान मीडिया के मुताबिक खोस्‍त में भारी तबाही की तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। 

पाकिस्‍तान में भी खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत में एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि भूकंप से घर की छत गिर गई जिससे इस व्‍यक्ति की मौत हो गई। पाकिस्‍तान में पेशावर, इस्‍लामाबाद, लाहौर और पंजाब तथा खैबर पख्‍तूनख्‍वा प्रांत के अन्‍य हिस्‍सों और भारत तक इस जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे पहले पिछले शुक्रवार को भी पाकिस्‍तान के कई शहरों में रिक्‍टर पैमाने पर 5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था।

अफगान इलाकों से आ रही तस्‍वीरों में दिख रहा है कि भूकंप की वजह कई इलाके बर्बाद हो गए हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए एजेंसियां मौके पर पहुंच चुकी है। लोगों को बचाने और घायलों को अस्पताल में पहुंचाने का काम जारी है। तालिबान प्रशासन के प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रमुख, मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि वे आगे की जांच पूरी करने के बाद अपडेट देंगे।
यूरोपीय भूकंप केंद्र का अनुमान है कि इसके झटके करीब 500 किलोमीटर के इलाके में महसूस किए गए हैं।