हम बीबीसी के साथ खड़े हैं, आईटी रेड के बाद संसद में बोली ब्रिटेन की सुनक सरकार

विदेश मंत्री डेविड रटले ने कहा, ‘‘हम बीबीसी के लिए खड़े हैं। मीडिया की आजादी लोकतंत्र में बेहद जरूरी है। हम भारत सरकार से भी यह कहना चाहेंगे। हम चाहते हैं कि बीबीसी को संपादकीय स्वतंत्रता मिले।"

Updated: Feb 23, 2023, 03:40 AM IST

लंदन। बीबीसी के भारतीय दफ्तरों पर पड़ी रेड का मुद्दा अब ब्रिटेन की संसद में उठा है। ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स के मेंबर जिम शैनन ने सरकार से इस मामले में जवाब देने को कहा। इस पर ब्रिटेन की ऋषि सुनक सरकार ने कहा कि हम बीबीसी के साथ खड़े हैं। मीडिया की आजादी लोकतंत्र में बेहद जरूरी है और हम भारत सरकार से भी यह कहना चाहेंगे।

ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स के मेंबर जिम शैनन ने संसद में बीबीसी का मुद्दा उठाते हुए सरकार से इस मामले में जवाब देने को कहा था। इस पर सुनक सरकार के विदेश मंत्री डेविड रटले ने कहा, "हम BBC के लिए खड़े हैं। ब्रिटिश संसद BBC की फंडिंग करती है और हम उसकी आजादी का सम्मान करते हैं। ब्रिटेन में भी BBC कंजर्वेटिव और लेबर दोनों पार्टियों की आलोचना करती आई है।"

ब्रिटिश विदेश मंत्री ने आगे कहा, "BBC के पास बातें कहने की आजादी है जो हमारे हिसाब से बेहद जरूरी है। हम ये बात हमारी दोस्त भारत सरकार से भी कहना चाहेंगे। मीडिया की आजादी लोकतंत्र में बेहद जरूरी है। ब्रिटिश सरकार की पूरे मामले पर नजर बनी हुई है। UK और भारत के बीच गहरी दोस्ती है और बाकी मुद्दों के साथ ही इस पर भी भारत सरकार से हमारी बातचीत जारी है।"

यह भी पढ़ें: नया शब्द आ गया है हायर एंड फायर: INTUC के अधिवेशन में दिग्विजय सिंह ने लेबर राइट्स को लेकर जताई चिंता

दरअसल, मंगलवार को ब्रिटिश सांसदों ने निचले सदन में अर्जेंट क्वेश्चन के जरिए ये मुद्दा उठाया था। डिबेट के दौरान सांसद जिम शैनन ने कहा कि भारत के लीडर के खिलाफ रिलीज हुई डॉक्यूमेंट्री को देखते हुए ये धमकाने की एक कोशिश थी। लेबर पार्टी के एक और सांसद फैबियन हैमिल्टन ने कहा कि BBC पर ये कार्रवाई ब्रिटेन के लिए चिंता का विषय है फिर चाहे इसके पीछे कोई भी वजह रही हो। इसे लेकर दोनों सरकारों में बातचीत की जानकारी दी जानी चाहिए।

कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद जूलियन लुइस ने कार्रवाई को बेहद चिंताजनक बताया। बता दें कि 14 फरवरी को दिल्ली और मुंबई में BBC के दफ्तरों पर IT विभाग ने छापा मारा था। यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई जब कुछ दिन पहले ही बीबीसी ने गुजरात दंगों को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री जारी किया था, जिसमें नरेंद्र मोदी की भूमिका पर सवाल उठाए गए थे।