Unlock 4.0: रेवांचल सहित चार ट्रेन कल से चलेगी

Indian Railway: 5 महीने बाद पटरी पर लौटेगी जिंदगी, इंटर सिटी, ओवरनाइट, रेवांचल एक्सप्रेस समेत 4 ट्रेनों के संचालन को मिली मंजूरी, 5 सितंबर से यात्री कर सकेंगे सफर

Updated: Sep 04, 2020 05:23 PM IST

Unlock 4.0: रेवांचल सहित चार ट्रेन कल से चलेगी
Photo Courtesy : India rail info

भोपाल। 5 महीनों के लंबे इतंजार के बाद अब रेलवे ने 5 सितंबर से एक बार फिर ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। पश्चिम मध्य रेलवे को 4 ट्रेनें चलाने की अनुमति मिली है। रेल मंत्रालय ने इन ट्रेनों को विशेष यात्री ट्रेनों का दर्जा दिया है। ये ट्रेनें प्रदेश के भीतर ही संचालित होंगी। इसके लिए रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस ट्रेन, हबीबगंज-रीवा रेवांचल एक्सप्रेस, जबलपुर-रीवा इंटर सिटी, मदन महल से सिंगरौली ट्रेनों का संचालन होगा। 

गौरतलब है कि पिछले 5 महीनों से कोरोना की वजह से ट्रेनों का संचालन बंद था। जिसके बाद अब ट्रेनें  चलाने की परमीशन मिली है। रेलवे को ओवरनाइट एक्सप्रेस समेत 4 ट्रेनों को चलाने की मंजूरी मिली है। अब ओवरनाइट एक्सप्रेस समेत 4 ट्रेन इंटर सिटी, रेवांचल एक्सप्रेस, रीवा इंटर सिटी ट्रेनें शुरु होंगी। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद रेल प्रशासन ने तैयारी शुरु कर दी है। यह ट्रेनें जबलपुर से चलने वाली 4 ट्रेनें होंगी।

दरअसल कोरोना लॉकडाउन की वजह से 25 मार्च से रेलवे ने ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। जिसके बाद जून से 230 विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ था। यात्रियों की मांग और आगामी त्योहारों को देखते हुए रेलवे बोर्ड कुछ विशेष रूटों पर ट्रेन चलाने की अनुमति दी है।

बताया जा रहा है कि कोरोना के मद्देनजर ट्रेनों में सबकुछ टचलैस रखा जाएगा। ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। ऑटोमेटिक तरीके से टिकट चेक होगा। ट्रेन में बैठने से पहले बॉडी का तापमान जांचा जाएगा। किसी यात्री का तापमान सामान्य से ज्यादा होने पर सिस्टम से बजर बजेगा और मेडिकल टीम यात्री की दोबारा जांच करेगी। बीमार यात्री को ट्रेन में चढ़ने नहीं की मनाही होगी। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर 90 मिनट पहले पहुंचना पड़ेगा। प्लेटफॉर्म में आने और जाने के मार्ग अलग-अलग होंगे।  

इन ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को कंबल, चादर, तकिया नहीं दिया जाएगा। यात्री अपनी सुविधा के अनुसार डिस्पोजेबल तकिया चादर खरीद सकेंगे। रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का सामान सैनिटाइज करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि ट्रेन में उपलब्ध सिंगल यूज बेडशीट, मास्क और सैनिटाइजर की कीमत 50 रुपए रखी गई है। वहीं बेडशीट, मास्क, सैनिटाइजर औऱ तकिया लेने पर 100 रुपए चुकाने होंगे। वहीं बेडशीट, मास्क, सैनिटाइजर और कंबल की कीमत 200 रुपए होगी। बेडशीट, मास्क, सैनिटाइजर, तकिया, कंबल के लिए 250 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। सैनिटाइजर बॉटल 80 रुपए,ग्लब्स 10 रुपए,नैपकीन 15 रुपए और ग्लास शील्ड 40 रुपए में खरीदा जा सकेगा।