मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव, बेटियों की शादी में अब सामान नहीं सीधे चेक देगी सरकार

कई बार अखबार में पढ़ने मिला कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत मिलने वाली कई चीजें घटिया आ गई, इसलिए अब चेक देंगे ताकि बेटियां जो चाहें वो खरीद सकें: सीएम शिवराज

Updated: Mar 17, 2023, 07:25 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में एक बार फिर बदलाव हुआ है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब सामान की जगह 50 हजार रुपए का चेक दिया जाएगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ये बड़ी घोषणा की है। उन्होंने योजना में सामान खरीदी में गड़बड़ी की आशंका के चलते ये फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को बुरहानपुर में घोषणा की कन्यादान योजना के तहत शादी में अब सामान नहीं, बेटियों के साथ में सीधे चैक दिया जाएगा ताकि बेटियां शादी के बाद खुद अपनी मर्जी का सामान खरीद सकें। चौहान ने इस दौरान कहा कि मेरे मन में यह था कि बेटी को घर से विदा करना चाहिए तो सामान देकर करना चाहिए। तो कुछ सामग्री का प्रावधान किया। लेकिन उन सामग्री में कई तरह की प्रॉब्लम आ रही है। कई बार अखबार में पढ़ने मिला कि कई चीजें घटिया आ गई।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कई बार सामान घटिया ना भी हो तो भी सवाल उठ जाते हैं। इसलिए आज मैं बुरहानपुर से तय कर रहा हूं, अब सामग्री नहीं देंगे, अब सीधे बेटी के हाथ में चेक देंगे ताकि वह जो चाहे वह सामान खरीद ले। सीएम चौहान ने कहा कि हम कहां-कहां देखें कि किसने बेटियों को घटिया साड़ी दे दी। इसलिए अब बेटियों के खाते में सीधे रुपए भेजा जाएगा।

बता दें कि पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को विवाह के वक्त 50 हजार रुपए देने का निर्णय लिया था। हालांकि, शिवराज सरकार के आते ही इस योजना में बदलाव किया गया और बेटियों को उपहार दिया जाने लगा। सरकार उन रुपयों से खुद साड़ियां व अन्य उपहार खरीदकर बेटियों को देने लगी। हालांकि, इस योजना में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे थे। कांग्रेस ने दावा किया था कि भाजपा के लोग कम कीमत का सामान देकर रुपए कमा रहे हैं। बहरहाल अब चुनाव नजदीक आते ही सीएम ने बेटियों को उपहार की बजाए चेक देने का निर्णय लिया है।