भोपाल-इंदौर में आज से तीन दिन बारिश के आसार, कई जिलों में आंधी-ओलावृष्टि की भी संभावना

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 3 जून से प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। इससे भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत ग्वालियर-चंबल के जिले भीगेंगे।

Updated: Jun 03, 2023, 09:40 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल नौतपा बिना तपे ही निकल गए। नौतपा में हर दिन प्रदेश के किसी न किसी हिस्से में बारिश हुई। ओले गिरे और आंधी का दौर भी जारी रहा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 3 जून से प्रदेश में फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। इससे भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत ग्वालियर-चंबल के जिले भीगेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर प्रदेश के भोपाल, उज्जैन समेत कई जिलों में पड़ेगा। 3, 4 और 5 जून को भोपाल-उज्जैन समेत 12 जिलों में बारिश होने का अनुमान है। हालांकि, ये सिस्टम ज्यादा स्ट्रॉन्ग नहीं है, लेकिन जून के दूसरे सप्ताह में फिर से आंधी-बारिश का दौर शुरू होगा। मानसून 20 जून तक प्रदेश में एंट्री कर सकता है।

शनिवार को सुबह से ही प्रदेश के कुछ जिलों में तेज हवाओं के चलने का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि घरों के अंदर लोगों को उमस सताती रही। आईएमडी ने 3, 4 और 5 जुलाई को उज्जैन, भोपाल और इंदौर में जोरदार बारिश की अनुमान जताई है। भोपाल-उज्जैन संभाग में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। 

मौसम वैज्ञानिकों ने प्रदेश में तेज आंधी और ओलावृष्टि होने की भी आशंका जताई है। दोपहर बाद सिस्टम का असर होगा। कई इलाकों में आंधी की रफ्तार 50Km प्रतिघंटा तक भी हो सकती है। सिस्टम का असर भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, देवास, नीमच, मंदसौर और रतलाम में दिखाई देगा। इसके बाद ग्वालियर-चंबल वाले हिस्से में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।