वीडी शर्मा के दबाव में हुआ मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त, रिटर्निंग ऑफिसर हो निलंबित: कांग्रेस

कांग्रेस ने इस संबंध में निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है, जिसमें बताया गया है कि रिटर्निंग ऑफिसर से जानबूझकर बीजेपी को लाभ पहुंचाने के लिए नामांकन फ़ॉर्म में त्रुटियों की सूचना प्रत्याशी को नहीं दी

Updated: Apr 06, 2024, 11:45 AM IST

नई दिल्ली। खजुराहो लोकसभा क्षेत्र की समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त किए जाने के संबंध में मध्य प्रदेश कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है। निर्वाचन आयोग को लिखे पत्र में कांग्रेस ने रिटर्निंग ऑफिसर सुरेश कुमार को निलंबित करने की मांग की है और इसके साथ ही इस पूरे मामले की न्यायिक जांच करने की मांग की गई है। 

कांग्रेस की ओर से लिखे गए इस पत्र में रिटर्निंग ऑफिसर और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं। निर्वाचन आयोग से की गई इस शिकायत में बताया गया है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने खजुराहो सांसद वीडी शर्मा के दबाव में आकर इस कृत्य को अंजाम दिया है। 

पत्र में निर्वाचन आयोग को पूरे प्रकरण की जानकारी देते हुए बताया गया है कि कैसे रिटर्निंग ऑफिसर ने अपनी जिम्मेदारियों का पालन नहीं किया और उनकी गैरजिम्मेदारी का खामियाजा सपा प्रत्याशी को भुगतना पड़ा। पत्र में कहा गया है कि यह रिटर्निंग ऑफिसर की ड्यूटी है कि वह चेक करे कि फ़ॉर्म को सही तरह से भरा गया है या नहीं। अगर फ़ॉर्म में किसी तरह की त्रुटि थी तो रिटर्निंग ऑफिसर को इसकी सूचना प्रत्याशी को देनी चाहिए थी ताकि प्रत्याशी उसमें सुधार कर पाए। पत्र में कहा गया है कि सुरेश कुमार ने बीजेपी को लाभ पहुंचाने की मंशा से प्रत्याशी के हर जगह हस्ताक्षर नहीं लिए और बाद में एक साजिश के तहत प्रत्याशी का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त कर दिया गया। 

यह भी पढ़ें : नामांकन फ़ॉर्म निरस्त करने के मामले में अधिकारी नहीं कर रहे सहयोग, जल्द लिया जाएगा निर्णय : विवेक तन्खा

दरअसल शुक्रवार को खजुराहो से मीरा यादव का नामांकन फ़ॉर्म निरस्त कर दिया गया। नामांकन फ़ॉर्म निरस्त किए जाने के लिए हस्ताक्षर ना होने और पुरानी नामावली जमा किए जाने का हवाला दिया गया। जबकि कांग्रेस का कहना है कि फ़ॉर्म में त्रुटियों को स्क्रूटनी के माध्यम से जांच करने की जिम्मेदारी रिटर्निंग ऑफिसर की थी और उन्हें चेक लिस्ट के माध्यम से इसे सुनिश्चित करना चाहिए था। 

मीरा यादव ख़ुद विधायक रह चुकी हैं और उनके पति दीप नारायण यादव भी दो बार के विधायक रह चुके हैं। इंडिया गठबंधन में खजुराहो की सीट समाजवादी पार्टी के खाते में गई थी और सपा ने इस सीट पर पहले मनोज यादव का नाम घोषित किया था। हालांकि बाद में सपा ने इस सीट से मीरा यादव को चुनावी मैदान में उतारा था। नामांकन फ़ॉर्म निरस्त होने के निर्णय के ख़िलाफ़ मीरा यादव हाई कोर्ट का रुख़ करने की तैयारी कर रही हैं।