एमपी के दमोह में 17 अप्रैल को विधानसभा का उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया एलान

2 मई को आएँगे उपचुनाव के नतीजे, राहुल सिंह लोधी के कांग्रेस से इस्तीफ़ा देकर बीजेपी में शामिल होने के कारण ख़ाली हुई है दमोह की विधानसभा सीट

Updated: Mar 16, 2021, 07:03 PM IST

एमपी के दमोह में 17 अप्रैल को विधानसभा का उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया एलान
Photo Courtesy: Punjab Kesari

भोपाल। मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर 17 अप्रैल को उपचुनाव होगा। आज यह एलान चुनाव आयोग ने किया। आयोग ने इस चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करते बताया कि दमोह विधानसभा सीट पर प्रत्याशियों के नामांकन 23 तारीख से भरे जाएंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख  30 मार्च रहेगी। 3 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। वोटों की गिनती 2 मई को होगी। 

दमोह विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी के इस्तीफे से खाली हुई थी। कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर विधायक बनने वाले राहुल सिंह लोधी ने पिछले साल अक्टूबर में विधायक पद से इस्तीफा दे कर बीजेपी का दामन थाम लिया था। जिसके बाद से दमोह की सीट खाली पड़ी है।

बीजेपी ने तो राहुल सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस की तरफ से अब तक प्रत्याशी का नाम तय नहीं हुआ है। हालांकि दमोह जिला कांग्रेस के अध्यक्ष समेत कई नेताओं के नाम कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चर्चा में हैं, लेकिन चुनाव की घोषणा के बाद अब माना जा रहा है कि कांग्रेस भी जल्द ही अपने प्रत्याशी के नाम का एलान करेगी।

राहुल सिंह लोधी के कांग्रेस छोड़ने के बाद मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उन्हें अपने परिवार का अभिन्न सदस्य बताया था। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक कार्यक्रम के दौरान एलान किया था कि राहुल सिंह लोधी ही दमोह से बीजेपी के उम्मीदवार होंगे। 

राहुल सिंह लोधी 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार दमोह विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे। उन्होंने उस चुनाव में 7 बार से लगातार चुनाव जीत रहे बीजेपी के कद्दावर नेता और तत्कालीन वित्तमंत्री जयंत मलैया को महज 798 वोटों से हराया था। लेकिन बाद में वे विधायक पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए। राहुल सिंह लोधी को शिवराज ने हाल ही में वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन का चेयरमैन भी बनाया है।