मौसम में आए बदलाव से किसान प्रभावित, फसल की सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध करे सरकार: जीतू पटवारी

जीतू पटवारी ने प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि फसल की सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। साथ ही खरीदी की व्यवस्था को भी तेज किया जाए।

Updated: Apr 13, 2024, 07:54 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि शुक्रवार शाम मौसम में आए बदलाव ने एक बार फिर किसानों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। भोपाल, इंदौर, देवास, उज्जैन, रतलाम और गुना में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कुछ जिलों में ओले गिरने की सूचना भी मिली। रायसेन, विदिशा, उमरिया, नर्मदापुरम, हरदा और खरगोन में भी बारिश ने मुसीबत बढ़ाई है।

पटवारी ने कहा कि पिछले 5-6 दिन से प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश होने और ओले गिरने का दौर जारी है। मौसम विभाग ने भी प्रदेश के 25 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि अगले 3 दिन तक आंधी, बारिश और ओले का दौर जारी रह सकता है ऐसे में यह आशंका है कि किसानों की मेहनत की कमाई बारिश होने से गंभीर रूप से नुकसान का शिकार हो सकती है। 

जीतू पटवारी ने कहा कि चिंता इस बात की भी है कि खराब हुई उपज को फिर बाजार और कृषि उपज मंडी में सही कीमत देने में आनाकानी की जाती है, इसके साथ ही बारिश और ओलों से प्रभावित किसान भी फसल बेचने कृषि उपज मंडी में ही पहुंच रहे हैं। कई गरीब किसानों के पास बारिश से उपज को बचाने के लिए तिरपाल की व्यवस्था तक नहीं है।

पटवारी ने राज्य शासन और बारिश से प्रभावित जिलों के स्थानीय प्रशासन से अनुरोध किया है कि किसानों की फसल की सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। साथ ही खरीदी की व्यवस्था को भी तेज किया जाए और सभी किसानों को फसल का समुचित दाम मिले यह भी पुख्ता किया जाए।