बच्चों को साइबर ठगी का पाठ पढ़ाने वाले शिक्षक के साथ ठगी, केवाईसी के नाम पर निकाले 85 हजार 

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में केंद्रिय विद्यालय के शिक्षक के साथ ठगी हो गई, शिक्षक को केवायसी का आफर देकर ठगों ने 85 हजार लूट लिए, साइबर सेल ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है।

Publish: Mar 07, 2023, 01:16 PM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक के साथ साइबर ठगी का मामला सामने आया है। शिक्षक को केवायसी का आफर देकर ठगों ने 85 हजार लूट लिए। साइबर सेल ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक ये वो शिक्षक हैं जो बच्चों को साइबर ठगी से बचने के नसीहत देते थे लेकिन वह खुद ही जालसाजों के चक्कर में फंस गए। इस ठगी के बारे में थाटीपुर निवासी शिक्षक गजेंद्र सिंह यादव को मैसेज आने के बाद पता चला। इसके बाद वह साइबर सेल से शिकायत करने के लिए पहुंचे। उन्होंने बताया कि उन्हें एक अनजान नंबर से फोन आया, फोन करने वाले ने कहा- मैं एसबीआइ से हूं। 

शिक्षक ने पुलिस को बताया कि वह केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाते हैं, कुछ दिन पहले उनके मोबाइल पर फोन आया, उसे खुद को एसबीआइ के क्रेडिट विभाग का कर्मचारी बताया। साथ ही कहा कि उसने केवायसी के लिए काल किया है। जानकारी लेने के बाद बताया उनके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा दी गई है, उन्हें कैशबैक का आफर भी दिया जा रहा है। कुछ ही देर बाद शिक्षक के मोबाइल पर पैसे निकलने का मैसेज आया। उनके एटीएम से 45 और क्रेडिट कार्ड से 40 हजार पार हो गए। वे समझ गए, उनके साथ ठगी हुई है, इसलिए वे तत्काल बैंक पहुंचे और एटीएम बंद कराकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय शिकायत करने पहुंचे।

यह भी पढेंः सतना में कैशियर को मारी गोली, आरोपी 22 लाख कैश ले कर फरार

शिक्षक ने बताया सामने वाले ने उनसे इस तरह से बात की, वे उसकी बातों में आ गए। उनके वाट्सएप पर एक फाइल डाउनलोड कराई। इसके बाद मोबाइल नंबर डालने को कहा। काल करने वाले व्यक्ति का नाम मनीष कुमार था, उसने कैशबैक की जानकारी दी, साथ ही एटीएम से संबंधित जानकारी भी दी। इसके बाद उनके एटीएम और क्रेडिट कार्ड से 85 हजार रुपये निकल गए।

साइबर सेल ने मामले का संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर ठगों की अपने स्तर पर तलाश शुरू कर दी है।
 
बता दें कि राजधानी भोपाल में पिछले एक साल में साइबर ठगी 4100 से अधिक मामले आ चुके है। उनमें कॉल सेंटर और न्यूड वीडियो कॉल के जरिए भी लोगों के साथ ठगी की गई है। इसमें पुलिस  ने 11 फेंक कॅाल सेंटर को बंद करवाया था। जो राजधानी दिल्ली से संचालित होते थे यहां पर आने कॅालसेंटरों के माध्यम से होने वाले फ्राड में सबसे ज्यादा काल दिल्ली से ही आई थी।