सीधी बस हादसे पर गोविंद सिंह ने मांगा परिवहन मंत्री का इस्तीफा, मृतकों के परिजनों को मुआवज़ा देने की मांग

गोविंद सिंह ने कहा कि सरकार मृतकों के परिजनों को 50 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 25 लाख एवं साधारण घायलों को 10 लाख का मुआवजा दे

Publish: Feb 25, 2023, 12:37 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डाॅ. गोविंद सिंह ने सीधी बस दुर्घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया एवं घटना में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। इसके साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना भी की है। 

नेता प्रतिपक्ष ने सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र अंतर्गत शुक्रवार की रात को हुई बस दुर्घटना के लिए जिम्मेदार परिवहन मंत्री से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि परिवहन विभाग की लापरवाही के चलते बसों में ओवर लोड, अनफिट तथा इस रूट का इन बसों का परमिट भी नहीं था और ना ही बीमा था। उन्होंने इस घटना के जिम्मेदार अधिकारियों को तत्काल निलंबित करने की मांग की है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार 60 से अधिक घायल हैं एवं लगभग 15 से अधिक लोगों की मृत्यु होने की सूचना मिल रही है। मृतकों एवं घायलों में सर्वाधिक कोल आदिवासी समुदाय के लोग हैं, जोकि देश के गृहमंत्री के सतना में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के नेताओं के द्वारा उन्हें प्रलोभन देकर भरकर लाये गये थे। 

गोविंद सिंह ने सीधी ज़िले में हुए एक अन्य हादसे का ज़िक्र करते हुए कहा कि यह उल्लेखनीय है कि 16 फरवरी, 2021 को सीधी में हुए बस हादसे में ओवरलोड के कारण 40 से अधिक लोगों की जान गई थी। इसके बाद भी सरकार ने कोई सबक क्यों नहीं लिया। कांग्रेस नेता ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से राजनैतिक इंवेन्ट बंद करने की मांग की है कि ताकि इस प्रकार के हादसे की पुर्नावृत्ति न हो। 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हादसे में जान गवाने वालों के निकटम परिजनों को 50 लाख रूपये एवं गंभीर रूप से घायलों को 25 लाख रूपये तथा साधारण घायलों को 10 लाख रूपये का मुआवजा देने की भी मांग सरकार से की है। इसके साथ ही इस घटना की न्यायिक जांच कराने की मांग भी की है।