मध्य प्रदेश में बना देश का सबसे बड़ा बम, पलभर में एयरपोर्ट या बंकर को कर सकता है तबाह

जबलपुर के खमरिया ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में 500 किलो वजनी GP बम बनाए गए हैं, ये बम इतने विध्वंसक हैं कि आसमान से गिरने के बाद बड़े से बड़े बंकर को तबाह कर सकते हैं

Updated: Apr 02, 2022, 07:19 PM IST

मध्य प्रदेश में बना देश का सबसे बड़ा बम, पलभर में एयरपोर्ट या बंकर को कर सकता है तबाह

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित खमरिया ऑर्डिनेंस फैक्ट्री वर्षों से भारतीय सेना की ताकत बढ़ाने में मददगार रहा है। इस ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में अब देश का सबसे वजनी बम बनाया गया है। 500 किलो वजनी यह GP बम इतना विध्वंसक है कि आसमान से गिरने के बाद बड़े से बड़े बंकर को तबाह कर सकते हैं। ऐसा एक बम किसी भी एयरपोर्ट को पलभर में उड़ा सकता है।

शुक्रवार को एयरफोर्स की टीम इस तरह के 48 बमों की पहली खेप के साथ डिपो के लिए रवाना हुई।  खास बात ये है कि इस बम का पूरा डिजाइन और निर्माण इसी फैक्ट्री में ही हुआ है। इसकी लंबाई 1.9 मीटर और वजन 500 किलोग्राम है। इस बम को जगुआर और सुखोई SU-30 MKI से गिराया जा सकता है। इस बम का निर्माण जबलपुर की आयुध निर्माणी फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में किया गया है।

यह भी पढ़ें: व्यापमं स्क्वायर हुआ घोटाला घर चौराहा और PEB दफ्तर घोटाला घर, NSUI ने दिए नए नाम

रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक इस बम के एक धमाके से पूरे एयरपोर्ट, बंकर, रेलवे ट्रैक और बड़े-बड़े पुल नेस्तोनाबूद हो सकते हैं। इस बम में 15 मिमी के 10,300 स्टील के गोले लगाए गए हैं। विस्फोट के बाद हर गोला 50 मीटर तक टारगेट करेगा। हर एक गोला 12 एमएम स्टील प्लेट को भेदने में सक्षम है।

माना जा रहा है कि इस बम से भारत के रणनीतिक ताकत में बेतहाशा वृद्धि होगी। रणनीतिक दृष्टि से यह भारत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। GP बम भारतीय सेना को ना सिर्फ युद्ध में विजय दिलाएगा बल्कि यह भारतीय सेना की सुरक्षा की क्षमता भी और बेहतर करेगा।