7 सांसदों को एमएलए का चुनाव लड़ाएगी बीजेपी, नरेंद्र सिंह तोमर, विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल चुनावी मैदान में

बीजेपी के दिग्गज नेता कैलाश विजयवर्गीय इंदौर 1 विधानसभा से चुनाव लड़ेंगे, दिमनी से नरेंद्र सिंह तोमर को बनाया उम्मीदवार, नरसिंहपुर से प्रह्लाद पटेल मैदान में उतरेंगे

Updated: Sep 26, 2023, 12:09 AM IST

भोपाल। बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची की जारी कर दी है। सत्ताधारी दल BJP ने दूसरी सूची में 39 विधानसभा उम्मीदवारों का ऐलान किया है। चौंकानेवाली बात यह है कि भाजपा ने अपने तमाम दिग्गजों को मैदान में उतार दिया है। तीन तीन केंद्रीय मंत्रियों के भारी भरकम पोर्टफोलियो के बावजूद उन्हें एमएलए का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। ये तीन मंत्री हैं- केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फूड प्रोसेसिंग और जलशक्ति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और केंद्रीय इस्पात और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते। इतना ही नहीं पार्टी ने राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को भी इंदौर-1 से उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी की इस लिस्ट में सात सांसदों का नाम है, जो चुनाव में कांग्रेस को टक्कर देने जा रहे हैं। तीन केंद्रीय मंत्रियों के अलावा गणेश सिंह, राकेश सिंह, राव उदय प्रताप सिंह और रीति पाठक भी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। मुरैना की दिमनी सीट से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, नरसिंहपुर से केंद्रीय जल शक्ति मंत्री प्रह्लाद पटेल और निवास से केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को उम्मीदवार बनाया गया है। 

इसके अलावा सतना से सांसद गणेश सिंह, सीधी से सांसद रीति पाठक, जबलपुर पश्चिम से सांसद राकेश सिंह, इंदौर 1 से राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, गाडरवारा से सांसद उदय प्रताप सिंह को बीजेपी ने अपना विधानसभा उम्मीदवार बनाया है। कैलाश विजयवर्गीय कांग्रेस की मजबूत सीट मानी जानेवाली इंदौर-1 में विधायक संजय शुक्ला को टक्कर देंगे। जबकि सतना जिले की मैहर विधानसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी का टिकट काटकर श्रीकांत चतुर्वेदी को अपना प्रत्याशी बना दिया है। नारायण त्रिपाठी काफी समय से बागी रुख अख्तियार कर रखे थे। कुछ महीने पहले ही उन्होंने अपनी अलग पार्टी बनाने का भी ऐलान किया था। अब बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवारी से ही बाहर कर दिया है।

वहीं, सीधी विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक केदारनाथ शुक्ला का भी टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह सीधी से सांसद रीति पाठक को प्रत्याशी बनाया गया है। सीधी पेशाब कांड के बाद बीजेपी विधायक केदारनाथ शुक्ला पर गंभीर आरोप लगे थे। उधर, पीसीसी चीफ कमलनाथ की विधानसभा सीट छिंदवाड़ा से बीजेपी ने विवेक बंटी साहु को उम्मीदवार बनाया है। राघौगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने हीरेंद्र सिंह "बंटी बना" को टिकट दिया है।

 सिंधिया समर्थक इमरती देवी डबरा (SC) सीट से उम्मीदवारी पाने में सफल रहीं, जबकि रघुराज कंसाना को मुरैना से टिकट मिल गया है। ये दोनों नेता 2018 का चुनाव कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर जीते थे लेकिन 2020 के उपचुनाव में दोनों को हार का सामना करना पड़ा था। बावजूद इसके सिंधिया समर्थक इन दोनों उम्मीदवारों पर बीजेपी ने अपना विश्वास जताया है। कंसाना और इमरती देवी दोनों ने उपचुनाव में हार के बाद आरोप लगाया था कि उनकी हार कांग्रेस की वजह से नहीं बल्कि बीजेपी के उन बड़े नेताओं की वजह से हुई जिन्होंने भितरघात किया।