MP: जीवन की जंग हार गया टेरिटोरियल फाइट में पराजित बाघ किशन, शांत हुई नौरादेही की पहली दहाड़

सागर जिले के नौरादेही अभ्यारण्य में टेरेटरी संघर्ष को लेकर बाघ-N2 किशन और बाघ-N3 में हुई जंग में बाघ-N2 किशन जंग हार गया। पांच दिन पहले लड़ाई में घायल हुए बाघ किशन का डॉक्टरों के द्वारा उपचार किया गया। 

Updated: Jun 18, 2023, 01:31 PM IST

सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले में स्थित नौरादेही अभ्यारण्य में दो टाइगरों के बीच टेरेटरी संघर्ष हुआ था, जिसमें टाइगर एन-2 की इलाज के दौरान मौत हो गई। संघर्ष में एन-2 घायल हुआ था, जिसका पन्ना टाइगर रिजर्व के डॉक्टरों द्वारा इलाज किया जा रहा था। 

इलाज के बाद एन-2 के स्वास्थ्य में सुधार आया था, लेकिन शनिवार सुबह वन विभाग की पेट्रोलिंग टीम ने एन-2 को देखा, जो कि मृत पाया गया। 

नौरादेही एसडीओ सेवाराम मलिक ने बताया, कुछ दिन पहले टाइगर एन-2 और एन-3 में टेरिटरी फाइटिंग हुई थी, जिसमें तीन दिन से टाइगर एन-2 का इलाज किया जा रहा था। शनिवार सुबह पेट्रोलिंग में यह मृत पाया गया, टाइगर एन-2 के पोस्टमॉर्टम के लिए टीम को पन्ना से बुलाया गया। डॉक्टर की पैनल के द्वारा टाइगर का पोस्टमॉर्टम कराया गया।

प्रदेश के सबसे बड़े नौरादेही अभयारण्य में टेरिटरी को लेकर बाघों के बीच पहली बार पांच साल में संघर्ष देखने को मिला था। नौरादेही में बाघ एन-2 और एन-3 से बीच घमासान लड़ाई हुई थी। लड़ाई में एन-2 बाघ किशन जख्मी हुआ हुआ है। साल 2018 में शिफ्टिंग के बाद यह पहला मौका था, जब नौरादेही अभयारण्य में टेरिटरी को लेकर बाघों के बीच लड़ाई हुई थी।