MP में स्कूली छात्रों को राहत: 1 जुलाई से शुरू होंगे कक्षा 5वीं तक के स्कूल, 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह लगेंगी

कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई 2023 को खुलेंगे और कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यालयों में कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित होंगी।

Updated: Jun 18, 2023, 12:15 PM IST

भोपाल। प्रदेश में तमाम जिलों में इन दिनों चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। गर्मी इस कदर पड़ रही है कि लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। इसी को देखते हुए एमपी के सभी प्राथमिक स्कूलों के खुलने का समय भी बढ़ा दिया गया। इसकी जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने रविवार को ट्वीट कर दी है। 

उन्होंने लिखा- भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए ग्रीष्मावकाश को बढ़ाने का निर्णय लिया है। कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक स्कूल 1 जुलाई 2023 को खुलेंगे। वहीं कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों में कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित होंगी।

 

1 जुलाई से सभी स्कूल लगेंगे : स्कूल शिक्षा मंत्री

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने रविवार को ट्वीट कर लिखा- भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए ग्रीष्मावकाश को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई 2023 को खुलेंगे और कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यालयों में कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित होंगी। कक्षा पांचवी की परीक्षाएं निर्धारित समय सारणी के अनुसार होगी। 1 जुलाई 2023 से सभी विद्यालय नियमित समय सारणी के अनुसार संचालित होंगे।

गर्मी को देखते हुए पहले भी बढ़ाई थी छुट्टियां

गौरतलब है कि इससे पहले भी प्रदेश के कई जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए गर्मी की छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया था। भोपाल के कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा 19 जून के बाद स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए थे। इंदौर में भी कलेक्टर द्वारा 19 जून तक अवकाश घोषित किया गया था। वहीं प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई थी। वही बढ़ते तापमान को देखते छुट्टियों को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। प्राथमिक विद्यालय 30 जून तक बंद रहेंगे। जबकि, 20 जून से 30 जून तक के 6वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल के समय में बदलाव किया गया है।