NTPC के अफसर और ठेकेदार के यहां CBI का छापा, अफसर पर लगा है घूस लेकर काम करने का आरोप

इंदौर में CBI ने दो अलग-अलग ठिकानों पर कार्रवाई की, NTPC के मैनेजर उसकी पत्नी और ठेकेदार पर केस दर्ज, अफसर पर लगा ठेके दिलाने के नाम पर कमीशन लेने का आऱोप, पत्नी के खाते में जमा होती थी रकम

Updated: Jun 26, 2021, 01:39 PM IST

NTPC के अफसर और ठेकेदार के यहां CBI का छापा, अफसर पर लगा है घूस लेकर काम करने का आरोप
Photo Courtesy: Naidunia

इंदौर। नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन (NTPC)  के अफसर और ठेकेदार के यहां CBI ने छापा मार कार्रवाई की है। NTPC  के अफसरों पर रिश्वत लेकर काम करने का आरोप है। इस मामले की शिकायत खुद ठेकेदार कुणाल राय ने अपने भाई हिमांशू राय से करवाई थी। ठेकेदार कुणाल अफसर की बढ़ती डिमांड से तंग आ गया था। जिसके बाद उसने अपने भाई हिमांशू राय से पिछले साल अगस्त में प्रधानमंत्री कार्यालय में इसकी शिकायत की। शिकायत में कहा गया था कि झारखंड़, इंदौर और राजस्थान में नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन में काम कराने की एवज में घूसखोरी की जा रही है। जिसके बाद मामले को संज्ञान में लेकर जांच की गई और इसी कड़ी में शुक्रवार को इंदौर के विभिन्न ठिकानों पर छापामारा गया।

CBI ने NTPC मैनेजर शिवशंकर व्यास, उसकी पत्नी अंकिता और कुणाल के खिलाफ केस दर्ज किया है। CBI ने NTPC खंडवा के तत्कालीन मैनेजर शिव शंकर व्यास और ठेकेदार कुणाल राय के ऑफिस और घर पर दबिश दी थी, जहां से टीम ने उनके मोबाइल, लैपटॉप और अन्य दस्तावेज बरामद कर जब्त किए हैं। उनकी जांच में बड़े खुलासे होने की उम्मीद है।  

बताया जा रहा है कि NTPC मैनेजर शिवशंकर व्यास ठेकेदारों को बड़े ठेके दिलाने का आश्वासन देकर पैसे वसूलता था। हर काम करवाने की बदले रिश्वत और कमीशन की रकम उसकी पत्नी अंकिता के खाते में जमा करवाता था। NTPC का मैनेजर शिव शंकर ठेकेदार और सप्लायर्स पर दबाव बनाता था कि वो लोग उसके साथ पार्टनरशिप में काम करें। काम दिलाने के बदले वह ठेकेदार से लाखों रुपए कमीशन ले लेता था। शिवशंकर व्यास इस कमीशन की रकम अपनी पत्नी अंकिता के खातों में जमा करने को कहता था।

जांच में पाया गया है कि अंकिता के खाते में करीब 25 लाख से ज्यादा की रकम जमा हो चुकी है। अब इस केस में CBI ने शिव शंकर व्यास, उसकी पत्नी अंकिता व्यास और ठेकेदार कुणाल राय पर भी मामला दर्ज कर लिया है। ठेकेदार कुणाल राय का कहना है कि वह तो मैनेजर से परेशान था, जिसकी वजह से उसने इस मामले की शिकायत की थी। फिलहाल मामले की बारीकी से पड़ताल की जा रही है, जिसमें बड़े खुलासों की उम्मीद की जा रही है।