10 से 22 लाख रुपए तक में हुई एक सीट की डील, पटवारी भर्ती घोटाले पर स्टिंग ऑपरेशन में बड़ा खुलासा

द सूत्र नामक मीडिया संस्थान के स्टिंग ऑपरेशन में हुआ पटवारी भर्ती परिक्षा में घोटाले का पर्दाफाश, एजेंटों ने 10 से लेकर 22 लाख रुपए में बेचे सीट

Updated: Aug 06, 2023, 05:55 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए पटवारी भर्ती परीक्षा में घोटाला सामने आने के बाद शिवराज सरकार की चौतरफा किरकिरी हो रही है। इसी बीच अब 12 अगस्त से शुरू हो रही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा भी विवादों में आ गई है। दरअसल, एक मीडिया संस्थान के स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा हुआ है कि 15 लाख रुपए में कांस्टेबल पद की डील हो रही है।

राजधानी भोपाल से संचालित द सूत्र नामक मीडिया संस्थान ने ये स्टिंग ऑपरेशन किया है। इसमें सूत्र का रिपोर्टर कुछ लोगों को लेकर दलाल से मिलने जाता है। स्टिंग के वीडियो में दलाल को ये कहते सुना जा सकता है कि पटवारी परीक्षा में कर्मचारी चयन बोर्ड के अंदर से ही धांधली हुई है। उसने स्वीकार किया कि उसने भी कुछ अभ्यर्थियों की सेटिंग की थी। इसके बदले उसने 10 लाख रुपए से लेकर 22 लाख रुपए तक वसूले। दलाल तर्क देता है कि ये राजस्व विभाग की पोस्ट है एक साइन में पांच से दस हजार मिल जाते हैं।

सूत्र के पत्रकार दलाल के पास कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की डील करने के नाम पर गए थे। इस दौरान उन्हें दलाल बता है कि 7 हजार में से 3900 सीटें बिक चुकी है। दलाल कहता है कि उसके पास दो सीटें हैं, जिसके लिए उन्हें 15 लाख रुपए देने होंगे। उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के समय 30 फीसदी रकम देनी होगी। एग्जाम के बाद जब उन्हें 30 फीसदी रकम जमा करनी होगी और बाकी के पैसे नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाने पर देनी होगी। 

इस दौरान दलाल से जब पूछा जाता है कि क्या ये डील एग्जाम सेंटर से होती है? इसपर दलाल कहता है कि एग्जाम सेंटर से कोई लेना देना नहीं सारा डील ईएसबी यानी कर्मचारी चयन बोर्ड से होता है। उससे जब पूछा जाता है कि ऐसा तो नहीं होगा कि रिजल्ट के बाद नियुक्ति पर रोक लग जाए। इसपर दलाल कहता है कि चुनाव का समय है, सभी को पैसे चाहिए। आप निश्चिंत रहें, नियुक्ति प्रक्रिया में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी।