आयुष्मान भारत योजना में अरबों का घोटाला, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने की CBI जांच की मांग

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रदेश के 627 स्वीकृत अस्पतालों में से अनियमितता के कारण 422 अस्पतालों को निलम्बित कर दिया गया है: दिग्विजय सिंह

Updated: Apr 28, 2023, 04:29 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने दावा किया है कि राज्य में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में अरबों रुपए का भ्रष्टाचार हुआ है। सिंह ने इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर बताया है कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रदेश के 627 स्वीकृत अस्पतालों में से अनियमितता के कारण 422 अस्पतालों को निलम्बित कर दिया गया है। सिंह ने इस पूरे घोटाले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को संबोधित पत्र में 
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता अमिताभ अग्निहोत्री का शिकायती पत्र मूलतः संलग्न कियाबहै। इस पत्र के माध्यम से अग्निहोत्री ने मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में व्यापक स्तर पर सैकड़ों करोड़ों रूपये का भ्रष्टाचार होने तथा शासन द्वारा विधानसभा सचिवालय में पूछे गये प्रश्न की गलत जानकारी प्रस्तुत करने की शिकायत की है।

यह भी पढ़ें: हिंदू-मुस्लिम करेंगे तो पटना में नहीं मिलेगी एंट्री, मंत्री तेजप्रताप यादव ने बागेश्वर महाराज को दी चेतावनी

सिंह के मुताबिक अग्निहोत्री ने बताया है कि आयुष्मान भारत योजनांतर्गत प्रदेश के 627 स्वीकृत अस्पतालों में से अनियमितता के कारण 422 अस्पतालों को निलम्बित कर दिया गया है, जबकि मध्य प्रदेश शासन ने कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह द्वारा पूछे गये प्रश्न क्र. 983 के उत्तर दिनांक 20.12.2022 को मध्यप्रदेश विधानसभा में 154 अस्पतालों की ही सूची दी गई है। 

सिंह ने आश्चर्य जताते हुए कहा है कि इतने बड़े घोटाले पर शासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की, न ही अनियमितता करने वालों और उन्हें संरक्षण देने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। जबकि इस मामले में 500 करोड़ रूपये से अधिक की वित्तीय अनियमितताएं कर भुगतान किया गया है। सिंह का आरोप है कि इस भ्रष्टाचार में शीर्ष स्तर के राजनेता और विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अपने विधायक की बदजुबानी के लिए माफ़ी मांगें पीएम और सीएम, सोनिया गांधी को लेकर दिए आपत्तिजनक बयान पर भड़के डीके शिवकुमार

दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र में आगे लिखा है कि कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा और अमिताभ अग्निहोत्री ने गरीबो को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिये बनाई गई आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश में आपकी सरकार एवं चिकित्सा माफिया के गठजोड़ से हुये अरबों रूपये के व्यापक घोटाले में सीबीआई से जांच कराते हुए दोषियों एवं उन्हें संरक्षण देने वाले अधिकारियों/नेताओं पर कार्यवाही किये जाने की मांग की है। सिंह ने मांग करते हुए कहा कि गरीब एवं मजदूर परिवारों को निःशुल्क और बेहतर उपचार के लिये बनाई गई ‘‘आयुष्मान भारत योजना’’ में मध्य प्रदेश में हो रहे अरबों रूपये के घोटाले एवं विधानसभा में पूछे गये प्रश्न की गलत जानकारी प्रस्तुत करने के प्रकरण की सी.बी.आई. से जांच कराई जाए।