शिवपुरी में स्वाइन फीवर का कहर, 2 हजार सूअरों की मौत, 5 हजार सूअरों को इंजेक्शन देकर मारने की तैयारी

शिवपुरी में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से संक्रमित सूअरों को पकड़ने की तैयारी, इंजेक्शन देकर सूअरों मारा जाएगा।

Updated: Jan 07, 2023, 10:44 AM IST

शिवपुरी में स्वाइन फीवर का कहर, 2 हजार सूअरों की मौत, 5 हजार सूअरों को इंजेक्शन देकर मारने की तैयारी

शिवपुरी। लंपी स्किन डिजीज के बाद अब मध्य प्रदेश के जानवरों में फैलने वाली एक और खतरनाक बीमारी का कहर बढ़ने लगा है। राज्य में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से बड़ी संख्या में सूअरों की मौत हो रही है। शिवपुरी जिले में अब तक करीब दो हजार सूअरों की मौत हो चुकी है।

शिवपुरी में लगातार हाे रही सूअराें की मौत का कारण अफ्रीकन स्वाइन फीवर है, इस बात की पुष्टि पशुपालन विभाग द्वारा हाई सिक्योरिटी लैब भोपाल भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट में हुई है। खास बात यह है कि रिपोर्ट आने तक शिवपुरी शहर में 2 हजार से अधिक सूअरों की मौत हो चुकी थी। इनमें से ज्यादातर माैतें दिसंबर में हुई हैं।

यह भी पढ़ें: सीडी जिस दिन बाहर आएगी, सबसे ज्यादा आंच नरोत्तम मिश्रा पर आएगी: जीतू पटवारी

प्रशासन अब इलाके में सर्वे कर संक्रमित सुअरों को पकड़ने की तैयारी कर रहा है। शहर में बाकी 5 हजार सूअरों को भी मारा जाएगा। इसके लिए पहले इनकाे पकड़ा जाएगा, फिर बेहोश कर इनके दिल में इंजेक्शन लगाकर इन्हें मारा जाएगा। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई है। 

पशुपालन एवं डेयरी विभाग, शिवपुरी के  उप संचालक डॉ. एमसी तमोरी ने कहा कि शहर में सूअरों की मौत अफ्रीकन स्वाइन फीवर की वजह से ही हुई है। हालांकि सूअरों की यह बीमारी आमजन में नहीं फैलती। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। शासन की गाइड लाइन के तहत सूअरों को बेहोश करके दिल में इंजेक्शन देकर मारेंगे। इसे लेकर प्रशासन के साथ बैठक कर रहे हैं।