पेशाब करने पर 12 फीसदी जीएसटी, रेलवे स्टेशन पर बिना रेट पढ़े टॉयलेट जाना पड़ सकता है महंगा

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर दो विदेशी सैलानियों से IRCTC ने एग्जिक्यूटिव लाउंज का वॉशरूम इस्तेमाल के 224 रुपये ले लिए। बताया गया कि 100 रुपए चार्ज है और 12 रुपए जीएसटी, पेशाब करने पर जीएसटी की बात सुनकर गाइड का सिर चकरा गया।

Updated: Sep 02, 2022, 01:32 PM IST

Representative Image
Representative Image

आगरा। अगर पेशाब करने के बाद सरकार आपसे जीएसटी मांगे तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी? जाहिर है आप झल्ला जाएंगे। लेकिन रेलवे स्टेशन पर टॉयलेट जाने से पहले रेट कार्ड पढ़ लिया करें क्योंकि अब वाकई में पेशाब करने पर भी जीएसटी वसूला जा रहा है। आगरा रेलवे स्टेशन पर एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां सैलानियों से 12 रुपए जीएसटी जोड़कर वाशरूम यूज करने का कुल चार्ज 112 रुपए लिया गया।

हिंदी समाचार पत्र हिंदुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक दो ब्रिटिश नागरिक आगरा घूमने दिल्ली से गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे थे। आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर टूरिस्ट गाइड आईसी श्रीवास्तव ने उन्हें रिसीव किया। ट्रेन से उतरने के कुछ देर बाद दोनों सैलानियों ने पेशाब करने के लिए वॉशरूम जाने की इच्छा जताई।

यह भी पढ़ें: तीस्ता सीतलवाड़ को सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत, 69 दिन बाद बाहर आएंगी तीस्ता

गाइड आईसी श्रीवास्तव उन्हें प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मौजूद एक्जिक्यूटिव लाउंज ले गए। पांच मिनट के बाद जब दोनों सैलानी वॉशरूम से बाहर आए तो बताया गया कि उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रुपये प्लस 12 रुपये जीएसटी यानी कुल 112 रुपये देने होंगे। लाउंज में बैठे कर्मचारी ने जब दो आदमी के 224 रुपये मांगे तो गाइड ने इसपर आपत्ति जताई। काफी बहस के बाद भी जब वो कर्मचारी नहीं माना तो गाइड ने 224 रुपये अपनी तरफ से भुगतान किया। 

आईसी श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा कि रेलवे के इस तरह के नियमों से आगरा स्टेशन पर उतरने वाले सैलानियों के मन में आगरा के प्रति गलत छवि बनती है। गाइड ने पर्यटन विभाग से भी इसकी शिकायत भी की है। मामले पर IRCTC के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार ने कहा कि एग्जिक्यूटिव लाउंज में दो घंटे बिताने का चार्ज प्रति व्यक्ति 200 रुपये है। उन्होंने कहा कि सैलानियों ने वहां कुछ समय बिताया होगा इसलिए उन्हें चार्ज देना पड़ा।