अब 45 पार के व्यक्ति भी लगवा सकेंगे कोरोना का टीका, एक अप्रैल से फ़ैसले पर अमल

मोदी सरकार ने देश भर में आई कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए यह निर्णय किया है, इससे पहले 45 के ऊपर केवल गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को वैक्सीनेशन की इजाज़त दी गई थी

Updated: Mar 23, 2021, 05:09 PM IST

अब 45 पार के व्यक्ति भी लगवा सकेंगे कोरोना का टीका, एक अप्रैल से फ़ैसले पर अमल
Photo Courtesy : Business Standard

नई दिल्ली। अब 45 की उम्र का हर व्यक्ति कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेगा। केंद्र सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। एक अप्रैल से यह फैसला अमल में आ जाएगा।

मोदी सरकार को यह निर्णय देशभर में बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर लेना पड़ा है। देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर चल पड़ी है। बेलगाम हो रहे कोरोना को देखते हुए सरकार ने 45 की उम्र से अधिक हर व्यक्ति को कोरोना के टीकाकरण के लिए योग्य घोषित कर दिया है। इससे पहले 45 की उम्र के केवल वही व्यक्ति वैक्सीन लगा सकते थे जो कि किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे।  

यह भी पढ़ें : गुजरात मे कोरोना ने तोड़े अबतक के सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में सर्वाधिक नए मामले

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हुआ है। इस चरण में 60 की उम्र से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा था। 45 से 60 की उम्र के बीच उन व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा था जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई थी। अब तक देश में लगभग 2 करोड़ वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।