अस्पतालों में लगाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, पीएम केयर से दिया जाएगा फंड

सभी ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जिला मुख्यालयों द्वारा चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे।

Updated: Apr 25, 2021, 04:50 PM IST

अस्पतालों में लगाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, पीएम केयर से दिया जाएगा फंड
Photo courtesy: mp braking

दिल्ली। देश भर में कोरोना की दूसरी लहर तेज़ी से बढ़ रही है।  जिसके चलते अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी होने लगी है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने, ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी के दिशा निर्देश पर 551 समर्पित मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। पीएम ने निर्देश दिया है कि इन प्लांट को जल्द से जल्द चालू किया जाना चाहिए। ये प्लांट जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को प्रमुख बढ़ावा देंगे। इसके लिए फंड पीएम केयर से दिया जाएगा। पीएम केयर्स फंड ने इस साल की शुरुआत में देश में अतिरिक्त 162 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए लगभग 201 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।


पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, इन प्लांटों को जल्द से जल्द शुरू कराया जाएगा। इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स से ज़िले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। पीएम फेयर फंड की ओर से इन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए धनराशि आबंटित करने के लिए सैद्धान्ति मंजूरी मिल गई है। इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।

जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है। यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से हर अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी की सुविधा है. इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा करती है।


इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए "टॉप अप" के रूप में काम करेगा। इस तरह की प्रणाली यह सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान का सामना न करना पड़े। कोरोना मरीजो और अन्य रोगियों को इस तरह की आवश्यकता के प्रबंधन के लिए पर्याप्त निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति तक पहुंच हो।

गौरतलब है हालही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रीयों के साथ बैठक की थी, बैठक में वैक्सीन को सामान रेट में उपलब्ध कराने की गुज़ारिश की थी, जिस पर पीएम मोदी ने बताया की वैक्सीन को लेकर नए रेट तक कर दिए हैं। अब राज्यों को सामना रेट पर वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी।