Assam, West Bengal Elections 2021 LIVE Updates: बंगाल में बंपर वोटिंग, शाम 5 बजे तक 80% लोगों ने डाले वोट

पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है 

Updated: Mar 27, 2021 05:40 PM IST

दोनों राज्यों में पहले चरण में 1.54 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग। पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है, इस चरण में 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। असम की 47 सीटों पर 267 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

असम में साढ़े 5 बजे तक 72.14 फीसदी मतदान

असम में साढ़े 5 बजे तक 72.14 फीसदी मतदान

असम में दोपहर बाद मतदान में तेजी देखने को मिला है। शाम पांच बजे तक राज्य में 62.17 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

बंगाल में शाम 5 बजे तक वोटिंग 80% के पार

बंगाल में शाम 5 बजे तक वोटिंग 80% के पार

पश्चिम बंगाल में हिंसा और ईवीएम मशीनों के खराबी के बावजूद वोटर्स का मतदान के प्रति जबरदस्त रुझान देखने को मिला है। आज पहले चरण के मतदान में शाम 5 बजे तक ही वोटिंग प्रतिशत 80 फीसदी के पार चली गई है। राज्य में शाम 6 बजे तक वोटिंग होनी है।

असम में साढ़े तीन बजे तक 62.17 फीसदी मतदान

असम में दोपहर बाद मतदान में तेजी देखने को मिला है। साढ़े तीन बजे तक राज्य में 62.17 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

बंगाल में दोपहर 3.30 तक वोटिंग 70% के पार

बंगाल में दोपहर 3.30 तक वोटिंग 70% के पार

पश्चिम बंगाल में हिंसा और ईवीएम मशीनों के खराबी के बावजूद वोटर्स का मतदान के प्रति जबरदस्त रुझान देखने को मिला है। आज पहले चरण के मतदान में दोपहर के साढ़े तीन बजे तक ही वोटिंग प्रतिशत 70 के पार चली गई है। सबसे ज्यादा मतदान झारग्राम जिले में 72.10 फीसदी हुई है। वहीं बांकुरा और पश्चिमी मेदिनीपुर में 69.02 फीसदी वोटिंग हुई है।

असम में 45 फीसदी मतदान

वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक दोपहर दो बजे तक असम में 45.24 फीसदी मतदान दर्ज की गई है।

दोपहर 2 बजे तक बंगाल में 54.9% मतदान

बंगाल में दोपहर 12 बजे के बाद वोटिंग का रफ्तार तेजी से बढ़ा है। निर्वाचन आयोग के मुताबिक दोपहर दो बजे तक राज्य में 54.90% मतदान हुई है।

असम में 1 बजे तक 37% वोटिंग

विधानसभा चुनावों के पहले चरण की वोटिंग में असम के मतदाता बंगाल से पिछड़ते दिख रहे हैं। शुरुआत में तेजी के बाद अब वोटिंग में सुस्ती नजर आ रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक असम में दोपहर 1 बजे तक 37 फीसदी मतदान दर्ज की गई है।

आखिर 4 मिनट में कैसे घटी 8 फीसदी वोटिंग

बंगाल चुनाव में वोटिंग के दौरान हिंसा की खबरों के बीच तृणमूल कांग्रेस ने वोटिंग में बड़े स्तर धांधली का दावा किया है। टीएमसी का आरोप है कि 4 मिनट में करीब 8 फीसदी मतदान को घटा दिया गया। टीएमसी ने बाकायदा मेल कर निर्वाचन आयोग को इसकी शिकायत की है। टीएमसी ने बताया है कि कांठी दक्षिण (216) और कांठी उत्तर विधानसभा क्षेत्र (213) में 9.13 बजे वोटिंग फीसदी 18.47 और 18.95 फीसदी था। मगर चार मिनट के बाद यानी 9.17 बजे वोटर टर्नआउट कम होकर क्रमश: 10.60 फीसदी और 9.40 फीसदी हो गया। 

वोटिंग के दौरान हिंसा की खबरें

पश्चिम बंगाल में आज वोटिंग के दौरान भी हिंसा की खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि पूर्वी मिदनापुर के पोताशपुर में कुछ लोगों ने सुरक्षाकर्मियों पर हमला कर दिया। इस दौरान बंगाल पुलिस का एक सब इंस्पेक्टर घायल हो गया। इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मिदनापुर के जिन 13 सीटों पर आज चुनाव है वहां टीएमसी से बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी का दबदबा माना जाता है।

शुभेंदु अधिकारी के भाई की गाड़ी पर हमला

बंगाल में पहले चरण के मतदान के दौरान टीएमसी छोड़कर बीजेपी में आए दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी के भाई की गाड़ी पर हमला होने की खबर है। बताया जा रहा है कि दक्षिण कांथी में सौमेंदु अधिकारी की गाड़ी पर हुए हमले में उनका ड्राइवर घायल हो गया है। सौमेंदु के गाड़ी की भी क्षतिग्रस्त होने की खबर है। सौमेंदु ने बताया कि हमले के दौरान वह पोलिंग बूथ पर थे जिस वजह से वे बाल-बाल बच गए।

बंगाल में 1 बजे तक 40.30 फीसदी मतदान

हिंसा और ईवीएम में गड़बड़ी की खबरों के बीच बंगाल में मतदान के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर एक बजे तक बंगाल में 40.30 फीसदी मतदान हुआ है। 
 

बंगाल में वोटिंग ने पकड़ी रफ्तार 

पश्चिम बंगाल में वोटिंग ने रफ्तार पकड़ लिया है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सुबह 10.45 बजे तक राज्य में 15.75 फीसदी मतदान हुई है। वहीं असम में पौने ग्यारह बजे तक महज 10.21 फीसदी ही मतदान हुए हैं। 

मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलेगा बीजेपी का डेलिगेशन

बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, ईवीएम में खराबी और मतदान प्रभावित किए जाने की खबरों के बीच बीजेपी ने चुनाव आयोग का रुख किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी का डेलिगेशन मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात करेगा। कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में बीजेपी का डेलिगेशन चुनाव आयुक्त से राज्य में चुनाव के दौरान हुई गड़बड़ियों का शिकायत करेगा।

बंगाल में सुबह 9 बजे तक 5 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में हिंसा और ईवीएम में गड़बड़ी के बीच मतदान प्रक्रिया काफी धीरे है। सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होने के बावजूद 9 बजे तक महज पांच फीसदी वोटिंग हो पाई है।

असम में बंगाल से ज्यादा वोटिंग

असम में बंगाल के मुकाबले ज्यादा तेजी से वोटिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक असम में 7.5 फीसदी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

शुभेंदु के भाई का आरोप, मतदान को प्रभावित किया जा रहा है

टीएमसी छोड़कर बीजेपी में आए दिग्गज नेता शुभेंदु अधिकारी और सीएम ममता बनर्जी के बीच नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में सीधा टक्कर है। नंदीग्राम में वोटिंग शुरू होते ही शुभेंदु के भाई सौमेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया है कि मतदान को प्रभावित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि कई जगहों पर ईवीएम में खराबी देखने को मिली है।

अमित शाह बोले, निडर होकर करें मतदान

गृहमंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के मतदाताओं से निडर होकर वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने की अपील की है। शाह ने कहा है कि, 'आपका एक वोट सुभाष चंद्र बोस, गुरुदेव टैगोर व श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों की कल्पना के बंगाल की रचना को साकार करेगा।' 

पीएम मोदी ने किया रिकॉर्ड मतदान की अपील

वोटिंग शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल के मतदाताओं से रिकॉर्ड वोटिंग करने की अपील की है।