BJP आपको वनवासी कहती है, वे चाहते हैं आप जंगल में रहो, विश्व आदिवासी दिवस पर बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने नया शब्द निकाला है 'वनवासी'। वनवासी मतलब जो जंगल में रहते हैं। वो कहते हैं कि आप आदिवासी नहीं हो आप वनवासी हो। ये आपका अपमान है।

Updated: Aug 09, 2023, 07:15 PM IST

मानगढ़। विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजस्थान के मानगढ़ धाम पहुंचे। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आदिवासी भारत के पहले मालिक हैं। यह जो हमारी जमीन है, जिसे आज हम भारत कहते है, यह जमीन आदिवासियों की जमीन थी। यह मुझे मेरी दादी इंदिरा गांधी ने बताया है, लेकिन भाजपा आदिवासियों को आदिवासी नहीं वनवासी कहती है। यह आदिवासियों और भारत माता का अपमान है।

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'भाजपा कहती है कि आप देश के मालिक नहीं हो, आप तो जंगल में रहने वाले लोग हो। वे आपको वनवासी कहते हैं और वही वन उद्योगपतियों को सौंप दिए। वह चाहते हैं कि आहिस्ता-आहिस्ता जंगल खत्म कर दें और आप कहीं के नहीं रहें। आदिवासियों को हर तरह का सपना देखना चाहिए। उन्हें पायलट, वकील या जो वो चाहें, वह बनने का हक है।'

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'जब मैं 6-7 साल का था, तो मेरी दादी ने मुझे एक किताब दी थी। वो किताब आदिवासी बच्चे की जिंदगी के बारे में थी। वो जंगल में कैसे जीता था, तीर कमान से मच्छी मारता था, उसके माता पीता परिवार कैसे जीता था उस किताब में ये बताया गया था। मैं दादी से कई सवाल पूछता था उस किताब को लेकर वो मुझे बताती थी।'

राहुल गांधी ने कहा, 'एक बार मैंने अपनी दादी (इंदिरा गांधी) से 'आदिवासी' शब्द के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि ये लोग हिंदुस्तान के पहले निवासी हैं। ये जो हमारी जमीन है जिसे हम भारत कहते हैं ये आदिवासियों की जमीन थी।' उन्होंने कहा कि आज के लोगों को आदिवासियों से जीना सीखना चाहिए, जल-जंगल-जमीन से क्या रिश्ता होना चाहिए ये हमें आदिवासियों से सीखना चाहिए। राहुल ने कहा कि मेरी दादी आदिवासियों से प्यार करती थी।

राहुल ने कहा, 'मेरी दादी ने कहा कि सालों पहले आदिवासी पूरे हिंदुस्तान में रहते थे फिर धीरे धीरे उन्हें धकेला गया। ये बात मेरी दिमाग में बैठ गई कि हिंदुस्तान के पहले निवासी आदिवासी थी और ये जमीन उन्ही की थी। हिंदुस्तान के जो पहले मालिक (आदिवासी) थे वो अंग्रेजों की गोलियां खाकर शहीद हुए।' राहुल गांधी ने गहलोत सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को देश में सबसे बेहतर हेल्थ स्कीम बताते हुए कहा कि हम गरीबों के लिए सरकार चलाते हैं। आदिवासियों के लिए सरकार चलाते हैं।