सुप्रीम कोर्ट पहुंचा पहलवानों के साथ यौन शोषण का मामला, रेसलिंग फेडरेशन के चुनाव पर लगी रोक

जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना दूसरे दिन सोमवार को भी जारी है। विनेश फोगाट समेत 8 पहलवान सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं। इन्होंने बृजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज करने की अपील की है।

Updated: Apr 24, 2023, 04:37 PM IST

नई दिल्ली। भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जंतर-मंतर पर पहलवानों का धरना आज दूसरे दिन भी जारी है। पहलवानों ने स्पष्ट कर दिया है कि बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी से पहले वे धरने से नहीं उठेंगी।

इसी बीच रेसलिंग फेडरेशन के 7 मई को होने वाली चुनाव पर रोक लगा दी गई है। ओलिंपिक्स एसोसिएशन चुनाव के लिए एक एग्जिक्यूटिव कमेटी बनाएगी। कमेटी WFI का कामकाज भी देखेगी।विनेश फोगाट समेत 8 पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इन्होंने भाजपा सांसद बृजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज करने की अपील की है। साथ ही सात महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तारी की मांग की है।

पहलवानों ने हरियाणा की खाप पंचायतों से समर्थन मांगा है। उन्होंने खापों से माफी मांगते हुए कहा, 'पिछली बार हमसे भूल हो गई थी। आज हमें आप सभी की बहुत जरूरत है। हमारा साथ दीजिए।' सुबह बजरंग पूनिया ने कहा था कि इस मंच पर सभी राजनीतिक दलों का स्वागत है। हालांकि जनवरी में प्रदर्शन के दौरान मंच पर किसी भी राजनीतिक दल को परमिशन नहीं दी थी।

पहलवानों के धरने को लेकर पूर्व गर्वनर सत्यपाल मलिक ने पूछा कि मोदी सरकार किस मुंह से बेटी बचाओ का नारा देती है। देश की बेटियां तो पिछले 3 महीने से न्याय के लिए भटक रही हैं। देश के भविष्य से खिलवाड़ सिर्फ इसलिए किया जा रहा है क्योंकि जिस पर आरोप लग रहे हैं वह भाजपा सांसद हैं।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने खिलाड़ियों का समर्थन किया है। हुड्‌डा ने ट्वीट कर कहा, "जिन खिलाड़ियों ने पूरी दुनिया में देश का मान बढ़ाया है, उन्हें न्याय के लिए धरना देना पड़े तो यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। पूरे मामले की निष्पक्ष जांच जरूरी है।" वहीं, मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के बाद दिल्ली पुलिस ने इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन और केंद्रीय खेल मंत्रालय की बनाई दोनों जांच कमेटियों की रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस ने सांसद बृजभूषण पर लगे आरोपों की जांच शुरू कर दी है।