सत्यपाल मलिक के घर-दफ्तर पर CBI का छापा, आज जंतर मंतर पर प्रदर्शन में होने वाले थे शामिल

सत्यपाल मलिक ने आरोप लगाया था कि उन्हें राज्य का गवर्नर रहते (तब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश नहीं बना था) परियोजना से संबंधित दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी।

Updated: Feb 22, 2024, 11:27 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली में जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर पर CBI ने छापा मारा है। दिल्ली में CBI ने 30 जगह पर छापेमारी की है। यह कार्रवाई ऐसे समय पर हुई है जब वे आज ही जंतर मंतर पर आयोजित ईवीएम हटाओ अभियान के प्रदर्शन में शामिल होने वाले थे। लेकिन इससे पहले उनके आवास पर सीबीआई ने छापेमारी शुरू कर दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह छापेमारी साल 2019 में किश्तवाड़ में किरू हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट के लिए 2,200 करोड़ रुपये के सिविल कार्य का ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार के मामले में हुआ है। मलिक ने आरोप लगाया था कि उन्हें परियोजना से संबंधित दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी।

ये पहला मौका नहीं है, जब सीबीआई ने किरू हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट मामले में सत्यपाल मलिक के ठिकानों पर छापेमारी की है। पिछले साल मई में भी सीबीआई ने इसी केस में 12 जगहों पर छापेमारी की थी, जिसमें से एक लोकेशन सत्यपाल मलिक के पूर्व सहयोगी की थी। जांच एजेंसी ने सौनक बाली के यहां भी छापेमारी की थी, जो सत्यपाल मलिक का मीडिया एडवाइजर था।

बता दें कि कभी पीएम मोदी के करीबी रहे सत्यपाल मलिक हाल के दिनों में केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं। किसान आंदोलन के समय से ही वे भाजपा सरकार की आलोचना करने लगे थे। ऐसे में अब अन्य विपक्षी नेताओं की तरह वे भी केंद्रीय जांच एजेंसियों की रडार पर हैं।