CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं टलेंगी

CBSE के सचिव ने एक कार्यक्रम में बताया, नहीं टलेंगी बोर्ड परीक्षाएं, तारीखों का एलान जल्द जारी किए जाने के आसार

Updated: Nov 21, 2020, 10:44 AM IST

CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं टलेंगी
Photo Courtesy: India Today

नई दिल्ली। सीबीएसई की 2021 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टाली नहीं जाएंगी। ये परीक्षाएं समय पर आयोजित होंगी और उनका पूरा टाइम टेबल या शिड्यूल भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। यह जानकारी सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने एसोचैम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही। अनुराग त्रिपाठी ने इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लेते हुए बताया कि बोर्ड ने परीक्षाएं आयोजित करने के लिए अपनी तरफ से पूरी तैयारी भी शुरू दी है।

सीबीएसई के सचिव ने बताया कि इस बार परीक्षाओं में मूल्यांकन का तरीका क्या हो, इस पर भी विचार-विमर्श किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि परीक्षा का स्वरूप क्या होगा। कोरोना महामारी की वजह से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को टालने की बात भी लगातार चर्चा में उठती रहती है। सीबीएसई के सचिव ने इन चर्चाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए ही परीक्षाओं को नहीं टाले जाने की बात कही है।

अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इस साल मार्च अप्रैल में आयोजित परीक्षाओं के दौरान सभी घबराए हुए थे, लेकिन स्कूलों और शिक्षकों ने शानदार काम किया। वहीं से सीख लेते हुए हम इन साल की प्लानिंग कर रहे हैं। सीबीएसई के कैलेंडर के मुताबिक 2021 में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक आयोजित होनी थीं। हालांकि अभी यह पूरी तरह साफ नहीं है कि परीक्षाएं इसी निर्धारित कार्यक्रम पर होंगी या इनमें थोड़ी बहुत तब्दीली हो सकती है।

जानकारों का मानना है कि मौजूदा हालात में नए साल में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में अंतिम फैसला केंद्र सरकार की सहमति से ही लिया जाएगा। ऐसे में परीक्षा से जुड़े नियम और विवरण केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर ही तय होंगे। परीक्षा में छात्र-छात्राओं और शिक्षकों की सेहत की सुरक्षा सबसे बड़ी चुनौती होगी। इसके बाद मूल्यांकन के दौरान भी शिक्षकों की सेहत का ख्याल रखना होगा।