उत्तर भारत में ठंड का सितम, घने कोहरे से हवाई रेल यातायात प्रभावित, दिल्ली में शीतलहर का यलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 11 से 13 जनवरी के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत को प्रभावित करने की संभावना है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

Updated: Jan 10, 2023, 09:24 AM IST

उत्तर भारत में ठंड का सितम, घने कोहरे से हवाई रेल यातायात प्रभावित, दिल्ली में शीतलहर का यलो अलर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड से कांप रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के कई हिस्सों में भीषण ठंड और घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है। अगले 2-3 दिनों तक लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा।

सोमवार की रात को भी कई जगहों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम थी। अंबाला, हिसार, बहराइच और गया में विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर रह गई थी। उधर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश के मनाली में अटल टनल के दक्षिणी हिस्से में भारी बर्फबारी हुई है। इसके कारण मैदानी इलाकों में भी तापमान में भारी गिरावट देखी गई है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां सोमवार को लगातार पांचवां शीतलहर का दिन दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल इन्वेस्टर्स ने सरकारी व्यवस्थाओं पर जतायी नाराज़गी, अपमान का आरोप लगाकर किया इन्वेस्टमेंट प्लान कैंसिल

दिल्ली में यह पिछले एक दशक में जनवरी की सबसे लंबी शीतलहर है। इससे पहले राजधानी में पिछली बार जनवरी 2013 में इस तरह की ठंड पड़ी थी। पूरी दिल्ली इस वक्त शीतलहर और कोहरे के आगोश में है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, 11 से 13 जनवरी के बीच एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत को प्रभावित करने की संभावना है, जिससे तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो सकती है।

आज राजधानी दिल्ली में शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया गया है। घने कोहरे के लिए भी यलो अलर्ट है। राजधानी में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही पालम और सफदरजंग में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50 मीटर मापी गई।मौसम विभाग ने अगले 2 दिन जीरो विजिबलिटी की चेतावनी दी है।

कोहरे का असर यात्रियों की आवाजाही पर भी पड़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण आज (10 जनवरी) कुछ फ्लाइट लेट हुई हैं।इनमें दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू जाने वाली फ्लाइट शामिल हैं। कई राज्यों में ट्रेनें भी घंटों लेट चल रही है।