भारत का विवादित नक्शा दिखाए जाने के मामले में ट्विटर इंडिया के हेड पर मुकदमा दर्ज, बजरंग दल के नेता ने बुलंदशहर में दर्ज कराई शिकायत

ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत के नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को शामिल नहीं किया था, ट्विटर ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के तौर पर अंकित किया था

Updated: Jun 29, 2021, 05:15 AM IST

Photo Courtesy: Economic Times
Photo Courtesy: Economic Times

नई दिल्ली। अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में ट्विटर इंडिया के हेड मनीष माहेश्वरी पर मुकदमा दर्ज किया गया है। मनीष माहेश्वरी के खिलाफ यह मुकदमा उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में दर्ज कराया गया है। बजरंग दल के एक नेता ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई है। बुलंदशहर पुलिस ने मनीष माहेश्वरी के खिलाफ आईपीसी की धारा 505(2), आईटी संशोधन अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। 

दरअसल सोमवार को भारत का गलत नक्शा दिखाने के मामले में ट्विटर का विरोध शुरू हो गया। ट्विटर ने अपनी वेबसाइट के ट्वीप लाइफ सेक्शन में भारत का जो नक्शा दिखाया था, उसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को सोशल मीडिया कम्पनी ने शामिल नहीं किया था। ट्विटर के विवादित नक्शे के मुताबिक जम्मू कश्मीर और लद्दाख को उसने अलग देश के तौर पर अंकित किया था। 

यह भी पढ़ें : ट्विटर इंडिया के हेड को कर्नाटक हाई कोर्ट ने दी राहत, गाज़ियाबाद पुलिस को वर्चुअली पूछताछ का आदेश

हालांकि इस पर बवाल मचने के बाद ट्विटर ने विवादित नक्शा हटा लिया। लेकिन ट्विटर इंडिया के हेड के खिलाफ इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही भारत सरकार भी ट्विटर को इस प्रकरण में नोटिस जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें : नए विवाद से जुड़ा ट्विटर, नक्शे में जम्मू कश्मीर और लद्दाख को बताया अलग देश

ट्विटर और भारत सरकार के बीच पिछले कुछ महीनों ने गंभीर तकरार चल रही है। और अब विवादित नक्शे वाले प्रकरण ने दोनों के तकरार को और गंभीर रूप दे दिया है। दूसरी तरफ गाज़ियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई के मामले में भी ट्विटर इंडिया के हेड के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट ने माहेश्वरी को थाने में पेश होने से छूट दी थी। जिसके बाद कर्नाटक हाई कोर्ट मंगलवार को माहेश्वरी की याचिका पर सुनवाई करने वाली है।