मणिपुर दौरे पर विपक्षी दलों का प्रतिनिधिमंडल, गौरव गोगोई बोले- शांति है तो लोग राहत शिविरों में क्यों हैं

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि केंद्र सरकार कह रही है कि मणिपुर में शांति बहाल हो गई है तो लोग राहत शिविरों में क्यों रह रहे हैं? वे अपने घर वापस क्यों नहीं जा पा रहे हैं?

Updated: Jul 29, 2023, 06:33 PM IST

इंफाल। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवपलपमेंट इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) के 21 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल शनिवार को मणिपुर के चूराचांदपुर पहुंचा। यहां उन्होंने हिंसा प्रभावित क्षेत्रों के रिलीफ कैंप में आश्रय ले रहे पीड़ितों से मुलाकात की।

बताया जा रहा है कि ये सांसद 30 जुलाई तक मणिपुर में रहेंगे और जमीनी स्थिति का आकलन करेंगे। राज्य में तीन महीनों से जारी हिंसा और यहां के लोगों की समस्याओं के समाधान को लेकर सरकार और संसद को अपनी राय भी देंगे।

मणिपुर पहुंचे कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'हम राजनीतिक मुद्दे उठाने के लिए नहीं, बल्कि मणिपुर के लोगों के दर्द और जमीनी स्थिति को समझने के आए हैं। सरकार ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है।'

I.N.D.I.A पार्टियों के विपक्षी सांसदों की दूसरी टीम ने मणिपुर के चुराचंदपुर जिले में डॉन बॉस्को स्कूल में एक राहत शिविर का दौरा किया। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने हिंसा प्रभावितों से बात की और हालचाल जाना। हिंसा पीड़ितों से मुलाकात के बाद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, 'मणिपुर के लोग बेहद डरे हुए हैं। इनका सरकार पर से विश्वास पूरी तरह से उठ चुका है। इन्हें पता है सरकार हमारी कोई मदद नहीं करेगी।'

वहीं, कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, 'केंद्र सरकार कह रही है कि मणिपुर में शांति बहाल हो गई है, तो लोग राहत शिविरों में क्यों रह रहे हैं? वे अपने घरों में वापस क्यों नहीं जा पा रहे हैं?' मणिपुर पहुंचे राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि अभी कोई रणनीति नहीं है। हम दो समूहों में विभाजित हैं और हमारा एकमात्र प्रयास मणिपुर के लोगों की बात सुनना है। उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। हम कई राहत शिविरों का दौरा करेंगे और राज्य के लोगों से बात करेंगे। हम राज्यपाल से मिलेंगे और चर्चा करेंगे।