लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पारित कराए सरकार, संसद के विशेष सत्र से पहले कांग्रेस ने उठाई मांग

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के कार्यकाल में राज्यसभा में पारित हुआ था, लेकिन लोकसभा में पास नहीं हो सका था।

Updated: Sep 17, 2023, 04:00 PM IST

नई दिल्ली। सोमवार से संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र शुरू होने जा रहा है। विशेष सत्र को लेकर 
सियासी गलियारों में सबसे ज्यादा महिला आरक्षण बिल को लेकर चर्चा है। विपक्षी दल कांग्रेस ने भी महिला आरक्षक बिल को लेकर अपना स्टैंड क्लियर कर दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि यदि सरकार लोकसभा में यह बिल लाती है तो हम उसका समर्थन करेंगे।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति (CWC) ने मांग की है कि महिला आरक्षण विधेयक संसद के विशेष सत्र के दौरान पारित किया जाना चाहिए। हैदराबाद में दो दिवसीय बैठक के पहले दिन सीडब्ल्यूसी ने अपने प्रस्ताव में 18 से 22 सितंबर तक होने वाले विशेष सत्र में विधेयक को पारित कराने का जिक्र किया है।

जयराम रमेश ने कहा, 'कांग्रेस कार्य समिति ने मांग की है कि महिला आरक्षण विधेयक संसद के विशेष सत्र के दौरान पारित किया जाना चाहिए।' उन्होंने इस मुद्दे पर कुछ तथ्यों पर भी प्रकाश डाला और कहा कि राजीव गांधी ने पहली बार मई 1989 में पंचायतों और नगर पालिकाओं में एक तिहाई आरक्षण के लिए संविधान संशोधन विधेयक पेश किया था। यह लोकसभा में पारित हो गया, लेकिन सितंबर 1989 में राज्यसभा में विफल हो गया।

जयराम रमेश ने यह भी कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी. नरसिम्हा राव ने अप्रैल 1993 में पंचायतों और नगर पालिकाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण के लिए संविधान संशोधन विधेयक फिर से पेश किया। दोनों विधेयक पारित हुए और कानून बन गए। उन्होंने कहा, 'अब पंचायतों और नगर पालिकाओं में 15 लाख से अधिक निर्वाचित महिला प्रतिनिधि हैं। यह लगभग 40 प्रतिशत है।' 

जयराम रमेश ने कहा, 'पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण के लिए संविधान संशोधन विधेयक लाए। विधेयक 9 मार्च, 2010 को राज्यसभा में पारित हुआ, लेकिन इसे लोकसभा में नहीं लिया गया। राज्यसभा में पेश या पारित विधेयक समाप्त नहीं होते हैं इसलिए महिला आरक्षण विधेयक अभी भी सक्रिय है।'