गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने दिया इस्तीफा, पार्टी नेतृत्व से अनबन की खबर

बीजेपी के दिग्गज नेता विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है, रूपाणी के इस्तीफे से बीजेपी में हलचल बढ़ गई है, रूपाणी के इस्तीफे के कारणों का पता नहीं चल सका है 

Updated: Sep 11, 2021, 06:19 PM IST

गुजरात सीएम विजय रूपाणी ने दिया इस्तीफा, पार्टी नेतृत्व से अनबन की खबर
Photo Courtesy : Aajtak

गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने शनिवार को राज्यपाल आचार्य देवरत को अपना इस्तीफा सौंपा है। रूपाणी ने चुनाव से पहले अचानक इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया है। बताया जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व से अनबन के कारण उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सीएम विजय रूपाणी ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए इस्तीफे की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि समय के साथ हमारे दायित्व बदलते रहते हैं। बीजेपी में यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। हम पद नहीं जिम्मेदारी कहते हैं। मुझे जो जिम्मेदारी मिली थी, वह मैने पूरी की। आगे भी पार्टी मुझे जो जिम्मेदारी देगी मैं उसका निर्वहन करूंगा। रूपाणी ने नए नेतृत्व को लेकर कहा कि हम राज्यों के चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में लड़ते हैं और गुजरात में भी आगामी विधानसभा चुनाव उनके नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: अमित शाह के सामने भाजपा किसका करेगी गुण गान?

रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले कई महीनों से गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष सीआर पाटिल से उनकी अनबन चल रही थी। कहा जा रहा है कि आंतरिक मतभेद के कारण अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव प्रभावित न हो इस वजह से हाईकमान ने उन्हें इस्तीफा देने का आदेश दिया है। ऐसे में अब स्पष्ट है कि चुनाव से पूर्व बीजेपी गुजरात में अपना चेहरा बदलने जा रही है।

रूपाणी के इस्तीफे के साथ ही सीएम पद के नए उम्मीदवार को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। बताया जा रहा है कि कई बड़े नेता लॉबिंग करने में जुट गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतिम फैसला पीएम मोदी और अमित शाह मिलकर ही लेंगे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह फिलहाल गुजरात में ही हैं। गुरुवार रात वे अचानक अहमदाबाद पहुंचे थे, जिसके बाद कयासों का दौर शुरू हो गया था। हालांकि, अमित शाह अहमदाबाद में अपनी बहन के घर गए थे, इसलिए कहा जाने लगा कि वे पारिवारिक काम से आए होंगे। लेकिन अब स्पष्ट हो गया है कि नेतृत्व परिवर्तन को लेकर ही अमित शाह गुजरात पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: जेल से बाहर आए मुख्यमंत्री के पिता नंदकुमार बघेल, ब्राह्मणों पर विवादित बयान मामले में मिली बेल

जनता को गुमराह कर रही बीजेपी: हार्दिक पटेल

सीएम रूपाणी के इस्तीफे को लेकर पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने आरोप लगाया कि बीजेपी जनता को गुमराह कर रही है। पटेल ने कहा है कि कोरोना में कुव्यवस्था और नाकामी की वजह से लोगों में भयंकर आक्रोश है। ऐसे में बीजेपी मुख्यमंत्री बदलकर लोगों को गुमराह करना चाहती है। उत्तराखंड में भी बीजेपी ने यही किया है।'