भारत में ओमिक्रोन से पहली मौत, नाइजीरिया से भारत लौटा था 52 वर्षीय शख्स

भारत में अब तक ओमिक्रोन के 1100 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है, सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं

Updated: Dec 31, 2021, 09:14 AM IST

भारत में ओमिक्रोन से पहली मौत, नाइजीरिया से भारत लौटा था 52 वर्षीय शख्स

नई दिल्ली। भारत में ओमिक्रोन वेरिएंट से पहले व्यक्ति की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत ओमिक्रोन की चपेट में आने की वजह से हुई है। 52 वर्षीय मृतक हाल ही में नाइजीरिया से महाराष्ट्र लौटा था। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ के अस्पताल में एक व्यक्ति की दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई थी। मृतक को तेरह वर्षों से मधुमेह की शिकायत भी थी। लेकिन आज NIV रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि मृतक ओमिक्रोन से संक्रमित था।

भारत में ओमिक्रोन संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ते जा रहा है। अब तक ग्यारह सौ से अधिक लोग इस वेरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं। देश भर के कुल 23 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में इस वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है।

भारत में अब तक ओमिक्रोन संक्रमण के कम से कम 1160 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। संक्रमण के 1160 मामलों में सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में अब तक कुल 460 मरीजों में ओमिक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही ओमिक्रोन वेरिएंट से पहली मौत भी महाराष्ट्र में ही दर्ज की गई है।

महाराष्ट्र के बाद ओमिक्रोन के सबसे अधिक मामले देश की राजधानी दिल्ली में दर्ज किए गए हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना के कम से कम 263 मरीजों में ओमिक्रोन की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली के बाद गुजरात में 97 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं केरल में 65 जबकि राजस्थान में अब तक ओमिक्रोन के 69 मरीज मिले हैं।