आसमान में गूंजी किलकारी, उड़ते विमान में महिला ने दिया बेटी को जन्म

आज सुबह बेंगलुरु से जयपुर जा रही इंडिगो एयरलाइंस की एक फ़्लाइट में महिला यात्री ने बेटी को जन्म दिया, संयोग से उसी फ़्लाइट में यात्रा कर रही महिला डॉक्टर ने क्रू मेंबर्स की मदद से प्रसव कराया

Updated: Mar 17, 2021, 04:40 PM IST

आसमान में गूंजी किलकारी, उड़ते विमान में महिला ने दिया बेटी को जन्म
Photo Courtsey : Afaqs.com

जयपुर। इंडिगो एयरलाइंस की बेंगलुरु से जयपुर जा रही फ्लाइट के दौरान ही एक यात्री ने आसमान में ही बेटी को जन्म दिया है। इंडिगो एयरलाइंस ने बयान जारी करके इस बात की जानकारी दी है। इंडिगो ने बयान में कहा, 'बेंगुलुरु से जयपुर जा रही उड़ान संख्या 6ई 469 में एक बच्ची ने जन्म लिया। उस वक्त विमान में यात्री के तौर पर मौजूद डॉ सुबहाना नजीर और इंडिगो चालक दल ने प्रसव में मां की मदद की और बच्ची का जन्म हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान में सवार गर्भवती महिला को सफर शुरू होने के साथ ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। हालात की गंभीरता को भांपते ही डॉक्टर व क्रू मेंबर्स सक्रिय हुए और विमान में ही डिलीवरी कराने का फैसला किया। इसके बाद महिला ने उड़ते प्लेन में ही एक प्यारी बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद एयरलाइंस से जयपुर एयरपोर्ट को तत्काल संदेश भेजा गया। एयरपोर्ट पर डॉक्टर व एंबुलेंस की सुविधा का इंतजाम किया गया। इंडिगो ने अपने बयान में यह भी बताया कि मां और बच्ची दोनों स्वस्थ हैं। 

विमान में संयोग से मौजूद थी महिला डॉक्टर

खुशकिस्मती से विमान में डॉक्टर सुबाहना नजीर भी यात्रा कर रही थीं, जो गायनोकोलॉजिस्ट ही हैं। लिहाजा उनकी देखरेख और निर्देशों के अनुसार क्रू मेंबर्स की मदद से सुरक्षित ढंग से प्रसव कराया जा सका। जयपुर एयरपोर्ट पर डॉक्टर का वेलकम भी किया गया और इंडिगो की ओर से उन्हें थैंक्यू कार्ड दिया गया। एयरपोर्ट पर ही मेडिकल टीम और एयरलाइंस के कर्मचारियों ने खुशी भी जताई। इंडिगो ने क्रू मेंबर्स की भी सराहना की है। बुधवार सुबह 5.45 बजे बेंगलुरू से रवाना हो यह फ्लाइट करीब सवा दो घंटे में सुबह 8 बजे जयपुर पहुंच गई। 

कई बार नीले आकाश में हो चुका है बच्चों का जन्म

यह पहली बार नहीं है जब उड़ते प्लेन में किसी बच्चे का जन्म हुआ है। पिछले साल ही अक्टूबर महीने में दिल्ली से बेंगलुरु जा रही फ्लाइट में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया था। साल 2017 में तो जेट एयरवेज ने ऐसे ही एक मामले में जन्मे बच्चे के लिए लाइफ टाइम फ्री टिकट का ऐलान कर दिया था। इसी तरह फिलिपिनो एयरलाइन की ओर से एक नवजात को 10 लाख एयरमाइल्स का उपहार दिया गया था।