Loksabha Election 2024: अगले हफ्ते जारी होगा शेड्यूल, 14-15 मार्च से लागू हो सकती है आचार संहिता

सूत्रों को मुताबिक इस बार भी 7 चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो सकती है। इसके पहले 2019 में भी लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए गए थे।

Updated: Mar 05, 2024, 06:44 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तरीखों का ऐलान जल्‍द होने वाला है। सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग द्वारा अगले हफ्ते इलेक्शन का शेड्यूल जारी किया जाएगा। 14 अथवा 15 मार्च को आम चुनावों की घोषणा होने की संभावना है। इसके बाद पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। वहीं, अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पहले चरण के लिए वोटिंग हो सकती है।

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग लगातार लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा है और यह अंतिम चरण में है। फिलहाल चुनाव आयोग के अधिकारी आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों का दौरा कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग की पूर्ण पीठ ने सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

और पढ़े: पेपर लीक युवाओं के लिए अभिशाप बन गया है, हम उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे: राहुल गांधी

सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान होगा। चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीति दल भी अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हैं। चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है। सत्तारूढ़ बीजेपी ने हाल ही में 195 सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। वहीं आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है।

बता दें कि साल 2019 में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुए थे और वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी। 2019 में वोटर लिस्ट में 90 करोड़ मतदाताओं के नाम शामिल थे, जबकि 2014 के आम चुनाव में 81 करोड़ 45 लाख मतदाता थे। वहीं, इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव में 96.8 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करेंगे।