पंडित नेहरू ने पूरी जिंदगी देश के नाम कर दी, अमित शाह को इतिहास नहीं मालूम: राहुल गांधी

गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में POK के लिए पंडित नेहरू को जिम्मेदार ठहराया था, इसको लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें हिस्ट्री नहीं पता है। पंडित नेहरू ने देश के लिए अपनी पूरी जिंदगी दे दी।

Updated: Dec 12, 2023, 05:36 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 पर चर्चा के दौरान देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पर अनर्गल टिपण्णी की थी। इसे लेकर अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा है कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भारत के लिए अपनी पूरी जिंदगी दे दी। शाह को इतिहास नहीं मालूम।

राहुल गांधी ने संसद परिसर में मीडिया को बाइट देते हुए कहा, 'जवाहर लाल नेहरू ने अपनी पूरी जिंदगी इस देश के नाम कर दी। सालों तक जेल में रहे। अमित शाह को इतिहास नहीं पता है। वो इसे री राइट करने की कोशिश कर रहे हैं और मुद्दों को भटकाने के लिए इस तरह की बयानबाजी कर रहे हैं। असली मुद्दा तो जातीय जनगणना है। पीएम ओबीसी हैं लेकिन केंद्र सरकार के 90 सचिवों में से सिर्फ तीन ओबीसी क्यों हैं? हम ओबीसी की भागीदारी और जातीय जनगणना के मुद्दे पर बने रहेंगे।'

राहुल ने कहा कि वे (BJP) जातीय जनगणना के मुद्दे से डरते हैं और दूर भागते हैं। हम इस मुद्दे को आगे लेकर जाएंगे और गरीब लोगों को उनका हक दिलाएंगे। सरकार का जो सिस्टम है उसमें ओबीसी, दलित और आदिवासियों की कितनी भागीदारी है। ये मुख्य इश्यू है। बात भागीदीरी की है। देश का धन किसके हाथों में जा रहा है, ये असल मुद्दा है। लेकिन इस मुद्दे पर वह चर्चा नहीं करना चाहते हैं।

बता दें कि अमित शाह ने सोमवार को संसद में जम्‍मू कश्‍मीर से जुड़े दो संशोधन विधेयक पर अपनी बात रखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पर अनर्गल टिपण्णी की थी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना पीओके से पाकिस्‍तानी सेना को भगाने में काफी मजबूत स्थिति में थी। दो दिन ओर मिल जाते तो आज कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा होता। नेहरू जी के कारण ऐसा नहीं हो सका।