जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो में किया सफर, देश को दी यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर की सौगात

पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने धौलाकुआं से द्वारका सेक्टर 25 तक मेट्रो में यात्रा की।

Updated: Sep 17, 2023, 02:50 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (17 सितंबर) को अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं। जन्मदिन को खास बनाने के लिए पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो में यात्रा की। इस दौरान उन्होंने सहयात्रियों के साथ बातचीत की और फोटो भी खिंचवाए।

प्रधानमंत्री ने द्वारका सेक्टर-21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 तक बने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (मेट्रो लाइन) के एक्स्टेंशन का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने धौलाकुआं से द्वारका सेक्टर 25 तक मेट्रो में यात्रा की।

प्रधानमंत्री इसी मेट्रो में सवार होकर कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि पहुंचे। उन्होंने इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि (IICC) के पहले पार्ट का इनॉगरेशन किया। दिल्ली के द्वारका में बना यह दुनिया का सबसे बड़ा MICE (मीटिंग्स, इंसेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन) सेंटरों में से एक है।

यह कन्वेंशन सेंटर भारत मंडपम से भी बड़ा है, जहां 9 और 10 सितंबर को G20 की मीटिंग हुई थी। यशोभूमि 219 एकड़ में करीब 5400 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। वहीं, प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम 123 एकड़ में तैयार किया गया है। पीएम मोदी ने यहां उन्होंने पारंपरिक काम करने वाले कामगारों से भी मुलाकात की।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कन्वेंशन सेंटर में बनी अंडरग्राउंड पार्किंग में एक साथ 3000 कारें पार्क की जा सकती हैं। इस सेंटर में ड्रेनेज वॉटर के दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की सुविधा भी है।