G20 के लिए 7 सितंबर को भारत आएंगे राष्ट्रपति बाइडेन, 8 सितंबर को पीएम मोदी से करेंगे द्विपक्षीय बैठक

व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली की यात्रा करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन आठ सितंबर को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

Updated: Sep 02, 2023, 12:10 PM IST

नई दिल्ली। भारत में जी-20 शिखर सम्‍मेलन की तैयारियां अंतिम चरणों में हैं। शनिवार को जी20 सम्‍मेलन के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को भारत आ रहे हैं। व्‍हाइट हाउस ने बयान जारी कर बताया कि जो बाइडेन इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

दरअसल, इस साल भारत जी20 शिखर सम्‍मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए वैश्विक नेताओं की मेजबानी करेगा। व्हाइट हाउस ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति गुरुवार 7 सितंबर को जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली, भारत की यात्रा करेंगे। 8 सितंबर को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वे जी20 भागीदार स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए कई संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों पर बातचीत होगी, वैश्विक चुनौतियों से निपटने सहित गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा होगी।

नई दिल्ली में रहते हुए, राष्ट्रपति बाइडेन जी20 के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे और आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे, जिसमें 2026 में इसकी मेजबानी भी शामिल है। बता दें कि जी20 देशों के समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इन सदस्य देशों में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। साथ ही इन देशों में विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी है।