Rahul Gandhi: क्रूरता और हिंसा का साथ नहीं दे सकता है भारतीय राष्ट्रवाद

Desh Ki Dharohar: राहुल गांधी ने शेयर किया धरोहर सीरीज का वीडियो, कहा- स्वराज और राष्ट्रवाद का अहिंसा से है सीधा संबंध

Updated: Sep 21, 2020 02:03 PM IST

Rahul Gandhi: क्रूरता और हिंसा का साथ नहीं दे सकता है भारतीय राष्ट्रवाद
Photo Courtsey : The Financial Express

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता व वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को राहुल देश की धरोहर सीरीज का 11वां वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में लोकमान्य तिलक और होम रूल आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया गया है।

कांग्रेस नेता ने इस वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि, 'स्वराज और राष्ट्रवाद का सीधा संबंध अहिंसा से है। भारतीय राष्ट्रवाद कभी भी क्रूरता, हिंसा और धार्मिक संप्रदायवाद का साथ नहीं दे सकता।' इसके साथ ही राहुल ने देश की धरोहर का हैशटैग भी दिया है। इस वीडियो में भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में कांग्रेस की भूमिका, अहिंसा, राष्ट्रवाद, होम रूल का कांग्रेस में विलय और लोकमान्य तिलक की भूमिका पर विशेष रूप से चर्चा की गई है।

Click: Priyanka Gandhi बहुत परेशान हैं UP के युवा, काट रहे कोर्ट कचहरी का चक्कर

गौरतलब है कि बीते 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कांग्रेस ने देश की आजादी के लिए पार्टी द्वारा किए गए संघर्षों, इतिहास और राष्ट्रनिर्माण में पार्टी के योगदान को लेकर धरोहर नाम से एक वीडियो सीरीज की शुरुआत की है। राहुल गांधी ने इस बात की जानकारी देते हुए उस दौरान कहा था कि, 'कांग्रेस की धरोहर देश की धरोहर।' इस वीडियो सीरीज में कांग्रेस की स्थापना से लेकर पार्टी का स्वतंत्रता संग्राम में ध्वजारोहक बनने तक कि कहानी बताई जाएगी।