BJP ने देश में केरोसिन छिड़क दिया है, एक चिंगारी आग भड़का सकती है: आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में राहुल गांधी

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन को राहुल गांधी ने किया संबोधित, बीजेपी, RSS, लद्दाख और चीन पर रखी अपनी बात

Updated: May 21, 2022, 05:04 PM IST

BJP ने देश में केरोसिन छिड़क दिया है, एक चिंगारी आग भड़का सकती है: आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन में राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी पर देश में नफरत फैलाने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी ने पूरे देश में केरोसीन छिड़क दिया है और एक चिंगारी से आग भड़क सकती है। कांग्रेस नेता ने ये बातें लंदन स्थित कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में आयोजित आइडियाज फॉर इंडिया सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।

राहुल गांधी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि देश में हालात ठीक नहीं है। पीएम मोदी किसी की नहीं सुनते हैं। देश में लोगों की आवाज दबाने की कोशिश हो रही है। बीजेपी और RSS भारत को भूगोल की तरह देखती है। कांग्रेस के लिए भारत लोगों से बनता है। कांग्रेस की कोशिश है कि वो पहले जैसा भारत हासिल करे।

यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले में फेसबुक पोस्ट को लेकर प्रोफेसर रतनलाल गिरफ्तार, दलित संगठनों ने कार्रवाई के खिलाफ खोला मोर्चा

बीजेपी चुनाव क्यों जीत रही है और कांग्रेस क्यों नहीं? इस सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी धुव्रीकरण और मीडिया पर हावी होने के कारण चुनाव जीत रही है। उन्होंने कहा कि हमें और अधिक आक्रामक रूप से उन 60-70% लोगों के पास जाने की जरूरत है, जो भाजपा को वोट नहीं देते हैं। राहुल ने कहा कि हमें ऐसे लोगों को एक साथ लाने की जरूरत है। 

राहुल गांधी ने चीन मुद्दे पर भी केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। राहुल गांधी ने कहा कि चीनी सेना लद्दाख में घुस चुकी है। रूस जो यूक्रेन में कर रहा है कुछ वैसी ही स्थिति चीन ने लद्दाख में पैदा की है। चीन की तरफ से कहा जा रहा है इन इलाक़ों से भारत का संबंध तो है लेकिन हम नहीं मानते कि यह भूभाग आपका है। समस्या यह है कि केंद्र की मोदी सरकार इस पर कोई बात तक नहीं करना चाहती।

राहुल गांधी ने देश में चुनिंदा उद्योगपतियों की मोनोपली को लेकर भी केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि एक कंपनी के लिए सभी हवाई अड्डों, सभी बंदरगाहों, सभी बुनियादी ढांचे को नियंत्रित करना बहुत खतरनाक है। निजी क्षेत्र का एकाधिकार इस रूप में कभी अस्तित्व में नहीं रहा। सत्ता और पूंजी के इतने बड़े केंद्रीकरण के साथ इसका अस्तित्व कभी नहीं रहा।

राहुल गांधी ने सम्मेलन की तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल पर भी शेयर कीं। इसमें वह विपक्षी नेताओं तेजस्वी यादव, मनोज झा, महुआ मोइत्रा सीताराम येचुरी, कांग्रेस के सलमान खुर्शीद और गुरदीप सप्पल के साथ नजर आ रहे हैं। राहुल गांधी ने लिखा कि भारत में लोकतंत्र सबकी भलाई के लिए है तथा भारतीय ही एकमात्र ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोकतंत्र को इस बेमिसाल तरीक़े से चलाया है।