सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम, 20 को होगा शपथग्रहण: सूत्र

कांग्रेस ने आज शाम 7 बजे बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है, जिसमें पार्टी के ऑब्ज़र्वर भी पहुंचेंगे। नयी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को बेंगलुरु में होगा

Updated: May 18, 2023, 02:02 PM IST

नई दिल्ली। कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री को लेकर पिछले चार दिनों से जारी कयासों का दौर लगभग खत्म हो गया है। सिद्धारमैया ही कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे। जबकि पीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद दिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज इसका औपचारिक ऐलान कर सकते हैं। इससे पहले राज्य के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस को बताया था कि अगले 48 घंटे के अंदर मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक चार दिनों की गहन बातचीत के बाद, कांग्रेस ने आज शाम सात बजे बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में ही पार्टी सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार को उपमुख्‍यमंत्री घोषित कर सकती है। नयी सरकार का शपथग्रहण 20 मई को निर्धारित किया गया है। शनिवार दोपहर 12:30 बजे बेंगलुरु के कांटीरवा स्टेडियम में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

बताया जा रहा है कि बुधवार शाम मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी के बीच हुई एक फोन कॉल ने इस डील पर मुहर लगा दी। बुधवार को पहले इस तरह की खबरें आई थीं कि डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि, अब अनुमान है कि सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने पार्टी के फैसले को स्वीकार कर लिया है। बताया जा रहा है कि सिद्धारमैया और डीके शिवकुकार दोनों गुटों से आधे-आधे मंत्री बनाए जाएंगे।

बता दें कि कर्नाटक में 13 मई को विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। चुनाव में कांग्रेस ने प्रचंड जीत हासिल की और बीजेपी को सत्ता से बेदखल कर दिया। कांग्रेस ने चुनाव से पहले सीएम का चेहरा घोषित नहीं किया था। ऐसे में चुनाव के बाद पूर्व सीएम सिद्धारमैया और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सीएम पद के लिए दावेदारी की थी। इसके बाद आलाकमान ने दोनों नेताओं को दिल्ली बुलाया था। चार दिन के मंथन और कई दौर की बातचीत के बाद सिद्धारमैया के नाम पर सहमित बनी है।