सुनील जाखड़ और केवी थॉमस को सोनिया गांधी ने पार्टी के सभी पदों से हटाया, पांच विधायक सस्पेंड

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ को सोनिया गांधी ने सभी पदों से हटा दिया है, इससे पहले कांग्रेस अनुशासन समिति ने जाखड़ को पार्टी से निलंबित करने की सिफारिश की थी, हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष ने उन्हें निलंबित नहीं किया

Updated: Apr 27, 2022, 09:45 AM IST

सुनील जाखड़ और केवी थॉमस को सोनिया गांधी ने पार्टी के सभी पदों से हटाया, पांच विधायक सस्पेंड

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बीते कुछ समय से एक्शन मोड में हैं। सोनिया गांधी ने पार्टी लाइन से हटकर काम करने वाले नेताओं पर बड़ी कार्रवाई की है। पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ और केरल के वरिष्ठ नेता केवी थॉमस को पार्टी के सभी पदों से हटा दिया गया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता ए.के. एंटनी की अध्यक्षता वाली कांग्रेस अनुशासन समिति की मंगलवार को बैठक हुई, जिसमें इन नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की गई थी। समिति ने अनुशंसा की है कि जाखड़ को पार्टी के सभी पदों से हटाया जाए और दो साल के लिए निलंबित किया जाए। वहीं थॉमस को सभी पदों से हटाने की सिफारिश की गई। हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दोनों नेताओं के प्रति नरमी दिखाई और समिति की सिफारिश के बावजूद उन्हें पार्टी से निलंबित नहीं किया।

यह भी पढ़ें: मोदी जी, बंद कराइए नफरत की राजनीति, 108 पूर्व नौकरशाहों ने प्रधानमंत्री को लिखा खुला खत

उधर कांग्रेस ने मेघालय के पांच विधायकों को तीन सालों के लिए निलंबित किया है। इन विधायकों ने पार्टी के रुख के खिलाफ जाकर प्रदेश सरकार का समर्थन करने का फैसला किया था। बता दें किन सुनील जाखड़ पर विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी को नुकसान पहुंचाने वाले बयान देने और पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ ‘आपत्तिजनक टिप्पणी’ करने का आरोप है।

दूसरी तरफ, केरल से ताल्लुक रखने वाले पूर्व सांसद थॉमस पिछले दिनों पार्टी के रुख के खिलाफ जाकर राज्य में सत्तारूढ़ माकपा की एक संगोष्ठी में शामिल हुए थे। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की थी।