दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके, 6.3 की तीव्रता

कुछ सेकेंड के लिए मामूली झटकों से दहली दिल्ली, भूकंप का केंद्र अमृतसर में सतह से दस किलोमीटर नीचे बताया गया

Updated: Feb 13, 2021, 10:39 AM IST

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके, 6.3 की तीव्रता

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाक़ों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बीती रात लगभग साढ़े दस बजे भूकंप के हिला देनेवाले ये झटके पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए। पंजाब, जम्मू कश्मीर और यूपी के कुछ हिस्सों में भी इसका असर रहा। पहले जानकारी आई कि भूकंप का केंद्र पंजाब का अमृतसर शहर था। लेकिन National Centre for Seismology की तरफ से दी गई ताज़ा जानकारी के मुकाबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैज़ाबाद के पास था। 

पहले भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई गई थी, लेकिन नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की तरफ से मिली ताज़ा जानकारी के मुताबिक रात 10.31 मिनट पर महसूस किए गए भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.3 थी। । राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड और यूपी के कई हिस्सों में लोग भूकंप के झटकों से काफी घबरा गए और घरों से बाहर आ गए। हालाँकि अबतक किसी तरह के नुक़सान की कोई खबर नहीं है। 

लगभग साढ़े दस बजे रात अपने अपने घरों और बिस्तरों में बैठे लोग अचानक चौंक गए जब धरती हिलती सी महसूस हुई। कुछ लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर निकल आए। और कुछ देर के लिए अफ़रातफ़री का माहौल बन गया। इससे पहले बीते महीने भी दिल्ली और आसपास के इलाक़े में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।