केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मामले को दबाने की कोशिश की, पहलवान विनेश फोगाट का बड़ा आरोप

एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना मुश्किल है, जो अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहा है: विनेश फोगाट

Updated: May 03, 2023, 03:03 PM IST

नई दिल्ली। भाजपा सांसद व भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना जारी है। जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रही भारत की शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट ने कहा है कि एक शक्तिशाली व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना मुश्किल है, जो अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रहा है। बता दें कि देशभर के शीर्ष पहलवान भाजपा संसद के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर विरोध प्रदर्शन और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

बुधवार को मीडिया को संबोधित करते हुए ओलंपियन विनेश फोगाट ने कहा, "एक ऐसे व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना बहुत मुश्किल है, जो इतने लंबे समय तक अपनी शक्ति और स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है।" उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि पहली बार जंतर मंतर पर अपना विरोध शुरू करने से पहले पहलवानों ने एक अधिकारी से मुलाकात की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

यह भी पढ़ें: अगला लोकसभा चुनाव बदलाव के लिए होगा, ममता ने सभी विपक्षी दलों से एकजुट होने का किया आह्वान

विनेश ने कहा, "जंतर मंतर पर बैठने से तीन-चार महीने पहले, हम एक अधिकारी से मिले थे, हमने उन्हें सब कुछ बताया था कि कैसे महिला एथलीटों का यौन उत्पीड़न और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है, जब कोई कार्रवाई नहीं की गई, तो हम धरने पर बैठ गए।"

विनेश फोगट ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर पर कोई कार्रवाई नहीं करने और कमेटी बनाकर मामले को दबाने को लेकर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, "हमने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर  से बात करने के बाद अपना विरोध समाप्त कर दिया, और सभी एथलीटों ने उन्हें यौन उत्पीड़न के बारे में बताया था। एक समिति बनाकर, उन्होंने वहां मामले को दबाने की कोशिश की, कोई कार्रवाई नहीं की गई।"

इस दौरान पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि वे ओलंपिक में चयन के लिए पेश किए गए नए नियमों का विरोध कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, "वह (बृजभूषण सिंह) कह रहे हैं कि हमने ओलंपिक के लिए कुछ नियम बनाए हैं और इसलिए ये एथलीट विरोध कर रहे हैं। सबसे पहले, यह ओलंपिक के बारे में नहीं है, यह यौन उत्पीड़न के खिलाफ है। और अगर मैं ओलंपिक नियम के बारे में बात करता हूं, तो महासंघ ओलंपिक से आने वाले एथलीटों का ट्रायल लेंगे, जो भी वे चाहते हैं।"