हम सब एकजुट, साथ मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, महाबैठक के बाद विपक्षी दलों का साझा बयान

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सभी विपक्षी दलों के बीच अच्छी बातचीत हुई, और तय किया गया है कि BJP को हराने के लिए आम चुनाव 2024 मिलकर ही लड़ा जाएगा।

Updated: Jun 23, 2023, 06:47 PM IST

पटना। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार को देश के प्रमुख विपक्षी पार्टियों की महाबैठक हुई। इसमें 17 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। बैठक के बाद सभी दलों ने साझा प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि हम सब एकजुट हैं और साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। साथ ही आगे की रणनीति तय करने के लिए विपक्षी दलों की अगली बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित की जाएगी।

विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विपक्षी दलों के बीच अच्छी बातचीत हुई, और तय किया गया है कि BJP को हराने के लिए आम चुनाव 2024 मिलकर ही लड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 मिलकर लड़ने के लिए कॉमन एजेंडा तैयार किया जा रहा है।

इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि BJP और RSS द्वारा हिन्दुस्‍तान की नींव पर आक्रमण किया जा रहा है, और लोकतंत्र व संस्थानों को बेकार किया जा रहा है। राहुल ने भी कहा कि सभी विपक्षी दलों ने फ़ैसला किया है कि हम सब एक साथ मिलकर काम करेंगे।

बैठक के सूत्रधार माने जा रहे बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बैठक में सभी दलों के बीच एक साथ चलने की सहमति बनी है, और विपक्षी दलों की अगली बैठक कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में अगले महीने होगी। नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर बरसते हुए कहा कि जो लोग सत्ता में हैं, वे देशहित के काम नहीं कर रहे हैं, और समूचे देश में उन्हीं कामों को लेकर चिंता है, जो केंद्र द्वारा किए जा रहे हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि बैठक में सहमति बनी है कि अगर किसी सूबे की सरकार के सामने कोई दिक्कत या चुनाती परेशानी आती है तो सभी विपक्षी दल एकजुट रहेंगे।

इस दौरान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने कहा कि हम सब एक साथ हैं, हम एक साथ लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हम सभी को विपक्षी कहना बंद किया जाना चाहिए, क्योंकि हम भी देश के नागरिक हैं, देशभक्‍त हैं। उन्‍होंने केंद्र की BJP सरकार पर तानाशाह होने का आरोप लगाया, और कहा कि जो लोग भी केंद्र के विरोध में होते हैं, उनके पीछे ED-CBI को लगा दिया जाता है। ममता बनर्जी ने कहा कि सभी विपक्षी दल एकजुट हैं, और BJP का अत्याचार और तानाशाही को खत्म करने का इरादा है।