न्यूफ़ाउंडलैंड में मिला कनाडा का सबसे पुराना अंग्रेजी सिक्का, 520 साल से भी ज्यादा पुरातन होने का दावा

Cupids कोव प्लांटेशन प्रांतीय ऐतिहासिक स्थल पर खुदाई के दौरान एक दुर्लभ अंग्रेजी चांदी का सिक्का मिला, करीब 1493 से 1499 के बीच ढलाई का किया जा रहा दावा, पुरातत्व विभाग आगामी पर्यटन सीजन के दौरान ऐतिहासिक स्थल पर प्रदर्शित करने की तैयारी में

Updated: Nov 12, 2021, 02:08 PM IST

न्यूफ़ाउंडलैंड में मिला कनाडा का सबसे पुराना अंग्रेजी सिक्का, 520 साल से भी ज्यादा पुरातन होने का दावा
Photo Courtesy: Instagram

Cupids कोव प्लांटेशन प्रांतीय ऐतिहासिक स्थल के पुरातत्वविदों ने इस मौसम की खुदाई के दौरान एक दुर्लभ अंग्रेजी चांदी का सिक्का खोजा है। साइट पर्यवेक्षक और प्रमुख पुरातत्वविद् विलियम गिल्बर्ट के अनुसार, जिन्होंने 1995 में साइट की खोज की और खुदाई का नेतृत्व करना जारी रखा, यह संभवतः कनाडा और संभवतः पूरे उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला सबसे पुराना अंग्रेजी सिक्का है। बैंक ऑफ कनाडा के मुद्रा संग्रहालय के पूर्व क्यूरेटर पॉल बेरी की मानें तो खुदाई में सिक्का हेनरी VII हाफ ग्रोट या दो-पैसा टुकड़ा है, जिसे 1493 और 1499 के बीच कैंटरबरी इंग्लैंड में ढाला गया था।

इस सिक्के के पहले 2001 में भी मिले एलिजाबेथन सिक्के को सबसे पुरातन सिक्का माना जाता था, वह सिक्का करीब 1560-1561 के बीच का था। 2001 से अब तक इसे कनाडा में मिले अब तक के सबसे पुराना सिक्का माना जाता था। अब नई खुदाई के दौरान मिला सिक्का 1560 के करीब 60 साल पुराना है और माना जा रहा है कि यहा Cupids में खो जाने से पहले कम से कम 111 वर्षों तक प्रचलन में रहा होगा।

Cupids कोव प्लांटेशन प्रांतीय ऐतिहासिक स्थल के प्रमुख पुरातत्वविद् और पर्यवेक्षक का कहना है कि उनके एक सहयोगी को सितंबर 2021 में चांदी का सिक्का मिला था उनका कहना है कि यह चादीं का सिक्का करीब 1493 और 1499 के बीच ढाला गया होगा। इस चांदी के सिक्के के बारे में जानकाररिया जुटाई जा रही है, पुरातत्वविद इसके शोध में जुटे हैं। माना जा रहा है कि अगले साल 2022 में पर्यटन सीजन के उद्घाटन के समय में Cupids कोव प्लांटेशन प्रांतीय ऐतिहासिक स्थल पर इस सिक्के को प्रदर्शित किया जा सकेगा।

दरअसल Cupids Cove Plantation Provincial Historic Site का ऐतिहासिक महत्व है। यह स्थानीय पर्यटन उद्योग के लिए फेमस है। इसकी स्थापना ब्रिस्टल, इंग्लैंड, व्यापारी जॉन गाय ने की थी, इसे सबसे पुरानी अंग्रेजी बस्ती कहा जाता है। कनाडा के पर्यटन, संस्कृति, कला और मनोरंजन मंत्री ने इस सिक्के के बारे में कहा है कि कई कलाकृतियां किसी साइट के बारे में हमें जो बताती हैं, उसके लिए महत्वपूर्ण हैं, जबकि अन्य महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे कल्पना को चिंगारी देती हैं।

पुरातत्व टीम को मिला यह सिक्का निश्चित रूप से काफी कीमती है। इस सिक्के की कहानी भी काफी रोचक है जो कि 17 वीं शताब्दी में कुछ समय पहले Cupids में खो जाने तक कैंटरबरी में खनन के समय से इसे कितने हाथों से गुजरना पड़ा होगा। उनका मानना है किय यह एक बड़ी खोज है, उन्होंने अपनी टीम की कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी है, वे कहते हैं कि उन्हें सभी पर गर्व है। वहीं उन्होंने उम्मीद जताई है कि वे इसी तरह कई अन्य महान खोजों के इंतजार में हैं।