दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने दिखाया कमाल, 88.67 मीटर दूर भाला फेंक जीता खिताब

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने नए सत्र का आगाज शानदार तरीके से किया है। उन्होंने दोहा डायमंड लीग में उम्दा प्रदर्शन करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया है।

Updated: May 06, 2023, 12:36 PM IST

नई दिल्ली। भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने नए सत्र का आगाज शानदार तरीके से किया है। उन्होंने दोहा डायमंड लीग में उम्दा प्रदर्शन करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया है। दोहा के कतर स्पोर्ट्स क्लब में हुई प्रतियोगिता में नीरज ने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर दूर भाला फेंका। टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले चेक खिलाड़ी जैकब वडलेज्च दूसरे स्थान पर रहे।

इस मुकाबले में नीरज दुसरे प्रयास में 86.04 मीटर, तीसरे प्रयास में 85.47 मीटर, पांचवें प्रयास में 84.37 और छठवें प्रयास में 86.52 मीटर दूर भाला फेंका। नीरज चोपड़ा का चौथा प्रयास फाउल रहा। नीरज ने इस जीत के साथ एंडरसन पीटर्स से भी अपनी पिछली हार का बदला ले लिया। एंडरसन ने पिछली बार दोहा डायमंड लीग में नीरज को पछाड़ते हुए खिताब अपने नाम किया था। इस बार एंडरसन तीसरे स्थान पर रहा।

बता दें नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। वह 2018 में दोहा डायमंड लीग में अपनी इकलौती भागीदारी में 2018 में 87.43 मीटर के साथ चौथे स्थान पर रहे थे। नीरज पिछले साल ‘समग्र फिटनेस और ताकत’ की कमी के कारण यहां हिस्सा नहीं ले पाए थे। वह पिछले सितंबर में ज्यूरिख में 2022 ग्रैंड फिनाले जीतने के बाद डायमंड लीग चैंपियन बनने वाले पहले भारतीय बने। इससे एक महीने पहले वह लुसाने में डायमंड लीग मीट जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।