एशिया कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, हार्दिक रहे मैन ऑफ द मैच

आखिरी ओवर की तीसरी गेंद खाली गयी, तो फैंस चिंतित हो उठे, लेकिन नवाज की चौथी गेंद पर हार्दिक ने छक्का जड़कर टीम इंडिया के विजयी अभियान का आगाज कर दिया

Updated: Aug 29, 2022, 01:51 AM IST

एशिया कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, हार्दिक रहे मैन ऑफ द मैच

दुबई। शनिवार से शुरू हुए एशिया कप में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले की रोमांचक भिड़ंत मे भारत ने चिर-प्रतिद्वंद्वी को पांच विकेट से हरा दिया। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को खेले गए मैच में सात बार की विजेता टीम भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को 19.5 ओवर में 147 रन पर समेट दिया। फिर बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खाेकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

पाकिस्तान से मिले 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। भारतीय ओपनर केएल राहुल ने एक रन बनाकर ही पहला विकेट गंवा दिया। हालांकि इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (12) और अपना 100 T20I मैच खेलने उतरे विराट कोहली (35) ने दूसरे विकेट के लिए 46 गेंदों पर 49 रनों की साझेदारी की। लेकिन दोनों बल्लेबाजों के अर्धशतकीय साझेदारी पूरी नहीं हो पाई क्योंकि मोहम्मद नवाज ने पहले कप्तान रोहित को और फिर विराट को पवेलियन भेजकर पाकिस्तान को जल्दी-जल्दी दो विकेट निकाल कर दे दिए। 

विराट ने शून्य पर मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 34 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाए। 10वें ओवर में 53 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद सूर्यकुमार यादव (18) और बल्लेबाजी में उपरी क्रम में भेजे गए रवींद्र जडेजा (35) ने चौथे विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की। लंबी हो रही साझेदारी को एक बार फिर नसीम ने ही तोड़ा जब उन्होंने सूर्यकुमार को बोल्ड कर दिया। 

भारत को अब मैच जीतने के लिए अंतिम 5 ओवरों में 51 रनों की दरकार थी और जडेजा के साथ हार्दिक पांड्या क्रीज पर मौजूद थे। यहां से जडेजा और पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी करके भारत को जीत की तरफ पहुंचा दिया। अंतिम ओवर में भारत को 7 रनों की दरकार थी और गेंद मोहम्मद नवाज के हाथों में थी। लेकिन हार्दिक ने छक्का मारकर जीत दिला दी। जडेजा ने 29 गेंदाें पर दो चौके और दो छक्के लगाए। हार्दिक ने 17 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 33 रनाें की मैच विजयी पारी खेली।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पाकिस्तान से पुराना बदला भी चुकता कर लिया है। दरअसल, लगभग 10 महीने पहले 24 अक्टूबर 2021 को वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम पहली बार पाकिस्तान के हाथों हारी थी। रविवार की रात भारत ने उस हार का हिसाब चुकता कर दिया है। पाकिस्तान ने उस टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत को 10 विकेट से हराया था।