14 मेडल पाने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला डॉक्टर बनीं कृति जैन

कृति जैन को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने 8 गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल से नवाजा, कृति ने एमबीबीएस की पढ़ाई की है

Updated: Feb 21, 2021, 02:51 PM IST

14 मेडल पाने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला डॉक्टर बनीं कृति जैन
Photo Courtesy: ANI

उज्जैन। उज्जैन की रहने वाली कृति जैन 14 मेडल पाने वाली मध्यप्रदेश की पहली महिला बन गई हैं। कृति को मेडिकल की पढ़ाई में टॉप करने के लिए 13 गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल से नवाजा गया है। कृति को इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने आठ गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल से नवाजा। 

कृति ने 2013-18 की अवधि के दौरान महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई की है। महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज उन तीन कॉलेजों में शामिल है, जो इंदौर स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के अंतर्गत आते हैं। कृति ने तीनों कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के मुकाबले सबसे ज़्यादा अंक पाए हैं। 

कृति ने इस कामयाबी के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि आठ गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल पाकर उन्हें बेहद खुशी हुई है। कृति ने बताया कि इन मेडल्स के अलावा उन्हें एमबीबीएस करते समय हर साल टॉपर के तौर पर अब तक पांच गोल्ड मेडल मिल चुके हैं। उन्हें मिलाकर कृति के खाते में अब कुल 14 मेडल हो गए हैं।

कृति ने अपनी उपलब्धि के लिए अपने माता पिता और शिक्षकों को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि एमबीबीएस एक कठिन कोर्स होता है। लेकिन पढ़ाई के दौरान शिक्षकों के मार्गदर्शन और माता पिता के साथ ने हमेशा उनकी मदद की। कृति ने छात्रों को सलाह दी कि उन्हें अपना सबसे पसंदीदा विषय पढ़ना चाहिए। उनका कहना है कि अपने पसंदीदा विषय को पढ़ने से तनाव कम होता है, साथ ही आपका प्रदर्शन भी बेहतर होता है।  कृति फिलहाल अरबिंदो कॉलेज से रेडियोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हैं।