बस्तर को मिला द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन अवार्ड, कोलकाता में लगा है भारत का सबसे बड़ा टूरिज्म ट्रेड फेयर

टूरिज्म ट्रेड फेयर में बस्तर के पर्यटन स्थलों समेत आर्ट और कल्चर का हुआ प्रेजेंटेशन, आमचो बस्तर स्टाल रहा आकर्षण का केंद्र, मुख्यमंत्री ने अवार्ड मिलने पर जताई खुशी

Updated: Sep 13, 2021, 01:50 PM IST

बस्तर को मिला द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन अवार्ड, कोलकाता में लगा है भारत का सबसे बड़ा टूरिज्म ट्रेड फेयर
Photo Courtesy: twitter

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर की छवि अब बदलने लगी है। हाल ही में बस्तर को ‘द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है। प्रदेश वासियों के साथ यह जानकारी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल मीडिया पर शेयर की है। उन्होंने इस  उपलब्धि के लिए छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग और बस्तर जिला प्रशासन को बधाई दी है। सीएम ने ट्वीट में बताया है कि भारत का सबसे बड़ा टूरिज्म ट्रेड फेयर कोलकाता में आयोजित किया गया था। जहां पर बस्तर के पर्यटन प्रतिनिधिमंडल ने यह अवार्ड प्राप्त किया है।

 

बस्तर को कुदरत ने भरपूर प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत पर्यटक स्थलों से नवाजा है। अब बस्तर को देश के सबसे बड़े टूरिज्म ट्रेड फेयर में सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए अवार्ड मिला है। रविवार को कोलकाता में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस टूरिज्म फेयर में बस्तर के सहायक कलेक्टर सुरूचि सिंह समेत पर्यटन विभाग की प्रतिनिधिमंडल मौजूद था।

बस्तर की इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

कोलकाता में 10 से 13 सितंबर तक यह टूरिज्म ट्रेड फेयर आयोजित किया गया है। जहां बस्तर खास आकर्षण का केंद्र रहा। बस्तर को विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। टूरिज्म ट्रेड फेयर में लगाए गए स्टॉल्स में बस्तर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के साथ आर्ट और कल्चर को दिखाया गया है। देश-दुनिया से कलकत्ता पहुंचे टूर प्लानर और ट्रेवल एजेंट्स को ‘द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन’ पर प्रेजेंटेशन भी दिया गया। इस दौरान लोगों को बस्तर आने का न्योता दिया गया। फेयर में बड़ी संख्या में ट्रेवल प्लानर और एजेंटो मौजूद थे। छत्तीसगढ़ से आमचो बस्तर पयर्टन समूह के 14 टूरिस्ट गाइड कोलकाता भेजे गए थे। 

 

यह पहला मौका था जब इस मेले में बस्तर ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।   यहां आमचो बस्तर पर्यटन स्टाल में बस्तर के खास आकर्षण जैसे चित्रकोट, तीरथगढ़, बीजाकसा, मादरकोंटा और तामड़ाघूमर जलप्रपात, कोसारटेडा जलाशय, कोटमसर, दंडक के साथ कैलाश गुफा, मिचनार, टोपर, मांझीपाल जैसे पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी दी गई। फेयर में यहां के पर्यटन के साथ कला संस्कृति और बस्तर की प्रमुख कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई थी।