CM Bhupesh Baghel: ईद पर हज हाउस की सौगात

Chhattisgarh: ईद उल अज़हा पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रखी छत्तीसगढ़ हज हाउस की बुनियाद, 3 एकड़ जमीन पर बनेगा सर्व सुविधायुक्त भवन

Updated: Aug 01, 2020 11:07 PM IST

CM Bhupesh Baghel: ईद पर हज हाउस की सौगात

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ हज हाउस का शिलान्यास किया। इस मौके पर वन मंत्री मोहम्मद अकबर और मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम समेत हज कमेटी के सदस्य मौजूद थे। हज हाउस का निर्माण मंदिर हसौद रोड, एयरपोर्ट के पास नवा रायपुर अटल नगर में किया जाएगा। रायपुर एयरपोर्ट से लगभग एक किमी की दूरी पर स्थित 3 एकड़ जमीन पर 26 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त हज हाउस का निर्माण होना है।

गौरतलब है कि बीजेपी सरकार के कार्यकाल में हज हाउस का निर्माण मंदिर हसौद रोड पर किया जाना था।   मंदिर हसौद रोड एयरपोर्ट से ज्यादा दूरी पर है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अब नवा रायपुर में माना विमानतल के नजदीक जमीन आवंटित की और आज उसकी बुनियाद रखी गई। यह नया हज हाउस तीन मंजिला होगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को ईद-उल-जुहा पर्व की मुबारकबाद देते हुए कहा है कि ईद-उल-जुहा का पर्व ईश्वर के प्रति समर्पण एवं त्याग का प्रतीक है। इससे ईश्वर के प्रति प्रेम और समाज में भाईचारा एवं एकजुटता की भावना बढ़ती है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पूरी दुनिया के साथ छत्तीसगढ़ में भी ईद का पर्व मनाया जा रहा है, और आज छत्तीसगढ़ हज हाउस का शिलान्यास हुआ है। हाजियों की परेशानी कम करने के लिए समाज के लोगों की मेहनत रंग लाई और हज हाउस के निर्माण की लंबे अरसे से की जा रही मांग पूरी हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण इस वर्ष हज यात्रा भी प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि वे केन्द्र सरकार से मांग करेंगे कि वर्ष 2021 की हज यात्रा में पहले से चयनित छत्तीसगढ़ के हज यात्रियों को मौका दिया जाए। सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि हज कमेटी आफ इंडिया से छत्तीसगढ़ को मिलने वाली 5 करोड़ रुपए की शेष राशि प्राप्त करने के लिए भी पहल करेंगे।